धर्मपुर के समग्र विकास को हमेशा कार्यरत हूं: महेन्द्र सिंह ठाकुर

सरकाघाट।।  सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी तथा सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के समग्र विकास को वे हमेशा प्रयासरत हैं। धर्मपुर विस क्षेत्र की जनता के आशीर्वाद से यहां के उत्थान, कल्याण व संपूर्ण विकास को पिछले 35 वर्षों से समर्पित हैं। उन्होने कहा कि धर्मपुर विस क्षेत्र की शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, शिक्षा सहित अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं के विकास में कोई कमी नहीं रखी जा रही है तथा भविष्य में भी इस दिशा में तेजी से प्रयास जारी रहेंगे।

महेन्द्र सिंह ठाकुर आज धर्मपुर विस क्षेत्र के सज्याओ पिपलू में आदर्शनी वेलफेयर सोसाइटी व रेडक्रॉस सोसाइटी के सौजन्य से आयोजित कैंसर रोग जागरूकता शिविर में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस मौके पर उनकी धर्मपत्नी प्रोमिला ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार की धर्मपत्नी शर्मिला परमार भी विशेष तौर पर उपस्थित रहीं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश के गत दो वर्ष विकास की दृष्टि से ऐतिहासिक रहे हैं। ग्रामीण व गरीब परिवार की पृष्ठभूमि से निकला वर्तमान प्रदेश सरकार का नेतृत्व जमीन व धरातल से जुड़ा हुआ है। उन्होने कहा कि अपने राजनीतिक जीवन के 35 वर्षों में अनेक मुख्य मंत्रियों की कार्यप्रणाली को देखने का मौका मिला लेकिन जय राम ठाकुर की कार्य प्रणाली उपलब्धियों भरी रही है तथा 2 वर्ष की छोटी सी अवधि के दौरान ही अनेकों महत्वपूर्ण कार्य प्रदेश हित में किये हैं।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के करोड़ों लोगों को 5 लाख रूपये तक की नि:शुल्क चिकित्सा सेवा को आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया है तो वहीं इससे एक कदम आगे बढक़र जय राम ठाकुर सरकार ने हिम केयर योजना को लागू किया है। जिसके तहत भी 5 लाख रूपये तक की नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जा रही है। उन्होने हिम केयर योजना से छूटे हुए लोगों से आगामी 31 मार्च तक अपना नामांकन करवाने का आहवान किया।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश धुंआ मुक्त रसोई मुहैया करवाने वाला देश का अग्रणी राज्य बन गया है तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से एलपीजी गैस विहीन परिवारों को मुफत में रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किये हैं। उन्होने विकास चर्चा करते हुए कहा कि सटयार खड्ड में लगभग 300 करोड़ रूपये की लागत से चैक डैम निर्मित किया जाएगा जिससे इस क्षेत्र की एक दर्जन से अधिक पंचायतों में सिंचाई सुविधा सुनिश्चित होगी। उन्होने कहा कि इस परियोजना की डीपीआर बनाने का कार्य प्रगति पर है तथा जल्द ही इसका कार्य प्रारंभ होगा।

भ्राडी में आईपीएच विभाग का मंडलीय कार्यालय स्थापित किया है तथा लगभग सात करोड़ रूपये की लागत से भवन निर्मित किया जा रहा है। रोसो गांव में इंटरलाकिंग टाईल्स लगाई गई हैं, सज्याओ पीएचसी का भवन निर्माण करवाया है। लौंगणी से भ्राड़ी तक तीन सडक़ें स्वीकृत हुई हैं तथा लौंगणी-सज्याओ सडक़ को तीन करोड़ रूपये स्वीकृत करवाए हैं।

इसके अतिरिक्त जहां सज्याओ पिपलू में पशु चिकित्सालय स्थापित किया है तो वहीं यहां के लोहड़ी मेले को जिला स्तरीय दर्जा भी प्रदान किया है। उन्होने कहा कि प्रदेश में जब-जब भाजपा की सरकार आई है तब-तब धर्मपुर विस क्षेत्र का विकास हुआ है तथा यहां पर हुए विकास का सारा श्रेय भाजपा सरकारों को दिया। उन्होने कहा कि 24 जनवरी को मुख्य मंत्री धर्मपुर विस क्षेत्र के प्रवास पर आ रहे हैं तथा इस दिन वे करोड़ों रूपयों की विकास परियोजनाओं की सौगात क्षेत्र वासियों को देंगे।

इससे पहले प्रदेश बाल कल्याण परिषद की सदस्य वंदना गुलेरिया ने मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों को स्वागत करते हुए कैंसर जागरूकता शिविर आयोजन बारे विस्तृत जानकारी रखी।

शरीर में बिना दर्द की गांठ, सूजन या गिल्टी कैंसर हो सकता है-डॉ. प्रियंका
लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज व अस्तपाल नेर चौक की कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रियंका ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि शरीर में बिना दर्द की गांठ, सूजन या गिलटी कैंसर हो सकता है। उन्होने कहा कि शरीर में अनियंत्रित तरीके से बढऩे वाला सैल कैंसर होता है। समय रहते यदि इस पता चल जाए तो आज कैंसर का ईलाज भी संभव हो गया है। उन्होने कहा कि महिलाओं में स्तन व बच्चे दानी के मुंह का कैंसर प्रमुखता से पाया जाता है।

इसके अलावा फेफडों, आंत तथा गले व मुंह का कैंसर के मामले भी सामने आ रहे हैं। उन्होने कहा कि 20 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिलाएं प्रत्येक माह स्तन की जांच करें, साल में कम से कम एक बार डॉक्टर की सलाह लें तथा मेमोग्राफी करवाएं ताकि समय पर कैंसर जैसी घातक बीमारी का पता चल सके। उन्होने कहा कि शारीरिक व्यायाम न करना, सेहतमंद भोजन न लेना, दिमागी आराम न होना, अत्यधिक मोटापा इत्यादि के कारण शरीर में कैंसर होने का खतरा बना रहता है।

उन्होंने लोगों से समानुपाति भोजन लेने, वसा व मिठे खाद्य पदार्थों से परहेज करने की सलाह दी। साथ ही बीमारी इत्यादि होने पर झोला छाप डॉक्टरों के चक्कर में न पडक़र स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सकों से इलाज करवाने का भी आहवान किया।

इस अवसर पर आईपीएच मंत्री की धर्मपत्नी प्रोमिला ठाकुर, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री की धर्म पत्नी शर्मिला परमार, सदस्य प्रदेश बाल कल्याण परिषद वंदना गुलेरिया के अतिरिक्त धर्मपुर भाजपा मंडलाध्यक्ष पूर्ण चंद ठाकुर, भाजयुमो अध्यक्ष राजेश ठाकुर, बीडीसी अध्यक्ष विनोद कुमार, प्रधान सज्याओ पिपलू कमलेश कुमार, सीएमओ डॉ. जीवानंद चौहान, प्रियवर्त शर्मा सहित विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं व महिला मंडलों के प्रतिनिधियों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों ससहित बड़ी संख्या में महिला शक्ति मौजूद रही।

SHARE