HPSSC हमीरपुर को भंग किया गया, अब HPPSC देखेगा सारी भर्तियां

शिमला।। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (HPSSC) को भंग करने का फैसला किया है। आयोग को बीते साल दिसंबर में जेओए आईटी का पेपर लीक होने के बाद सस्पेंड कर दिया गया था। सीएम ने बताया कि मामले की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद उन्होंने फैसला किया कि आयोग को भंग करना ही उचित होगा।

विज्ञापन

सीएम ने कहा, “यह बड़े दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि कर्मचारी चयन आयोग में बीते तीन साल से भर्ती परीक्षाओं के पेपर बेचे जा रहे थे। ये पेपर कुछ लोगों की ही बेचे जा रहे थे। जांच रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। इसको देखते हुए आयोग को भंग करने का फैसला लिया गया है।”

दरअसल, 25 दिसंबर 2022 को पोस्ट कोड 965 जेओए आईटी की भर्ती परीक्षा होनी थी लेकिन 23 दिसंबर को हमीरपुर विजिलेंस टीम ने चयन आयोग की गोपनीय शाखा की वरिष्ठ सहायक उमा आजाद को पेपर लीक मामले में गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद प्रदेश सरकार ने 26 दिसंबर 2022 को आयोग को निलंबित कर दिया था।

सीएम ने कहा कि नीचे से लेकर ऊंचे स्तर के स्टाफ की पेपर लीक करने में संलिप्तता पाई गई है। उन्होंने कहा कि जांच जारी है, इसलिए अभी वह जानकारियां साझा नहीं करेंगे। उन्होंने बताया कि मामले की पहली चार्जशीट फाइल की जा रही है और जल्द की सप्लिमेंटरी चार्जशीट भी फाइल की जाएगी। अब तक इस मामले में 8 लोगों को चार्जशीट किया गया है।

May be an image of 2 people and text that says "IN HIMACHAL "हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर में तीन वर्ष से पेपर बेचने का धंधा चल रहा था| तथ्यों को देखने के बाद आज सुबह जब फाइल आई तो हमने निर्णय लिया कि हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग को भंग कर दिया जाए| हमने पहले कामकाज भंग किया था, अब आयोग ही भंग कर दिया है|" सुखविंदर सिंह सुक्खू, सीएम"

मंगलवार को सीएम ने बताया कि हमीरपुर कर्मचारी चयन आयोग की जिन भर्ती परीक्षाओं के परिणाम आने हैं या जारी हुए हैं, उन सभी की भी जांच की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि आयोग के स्टाफ सरप्लस पूल में डाला गया है और उनसे पूछा जाएगा कि वे किस विभाग में जाना चाहते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक नई भर्ती एजेंसी तय नहीं होती, तब तक राज्य लोकसेवा आयोग (HPPSC) ही भर्ती प्रक्रिया पूरी करेगा। सीएम ने कहा कि जिन परीक्षाओं का नतीजा नहीं निकला है, उनकी आगे की प्रक्रिया भी पब्लिस सर्विस कमिशन देखेगा। जिन परीक्षाओं के रोल नंबर जारी हुए हैं, उनकी परीक्षा भी HPPSC करवाएगा।
SHARE