हिमाचल: सभी कॉलेजों में बनेंगे प्लेसमेंट और करियर गाइडेंस सेल

शिमला।। हिमाचल प्रदेश के सभी डिग्री कॉलेजों के विद्यार्थियों को रोजगार पाने में मदद मिले, इसके लिए सभी कॉलेजों में प्लेसमेंट और करियर गाइडेंस सेल बनाए जाएंगे। यह फैसला हायर एजुकेशन काउंसिल की बैठक में लिया गया है।

शिमला में काउंसिल की बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता काउंसिल के अध्यक्ष प्रो. सुनील गुप्ता ने की। बैठक में कॉलेजों को नैक मान्यता लेने के लिए आवश्यक कागजात तैयार का प्रशिक्षण देने का फैसला लिया गया।

वहीं, राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने के लिए आठ से दस सदस्यों की कमेटी गठित करने की सिफारिश भी सरकार को भेजी जाएगी। इसके अलावा कॉलेजों का शैक्षणिक ऑडिट करवाने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजने का फैसला भी लिया गया।

इस बारे हायर एजुकेशन काउंसिल के सचिव और उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि हिमाचल के सभी डिग्री कॉलेजों में प्लेसमेंट और कैरियर गाइडेंस सेल बनाया जाएगा। इसके लिए काउंसिल सरकार को प्रस्ताव भेजेगी। हर महीने इन सेल के कामकाज की रिपोर्ट भी मांगी जाएगी।

उन्होंने बताया कि यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि कॉलेज के विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जा सकें। इसके अलावा उच्च शिक्षण संस्थानों का शैक्षणिक ऑडिट भी करवाया जाएगा, ताकि संस्थाओं के कामकाज में पारदर्शिता लाई जा सके।

उन्होंने कहा कि इस समय राज्य में 41 नए कॉलेज हैं, जिनका पहली बार नैक एक्रीडेशन होना है। उन्होंने बताया कि इन कॉलेजों को नैक एक्रीडेशन के बारे में उचित प्रशिक्षण और सुझाव देने का फैसला लिया गया है, ताकि नैक से बेहतर ग्रेड लिया जा सके।

SHARE