छात्रवृत्ति घोटाले के चलते रुकी छात्रवृत्तियां देगी सरकार

शिमला।। छात्रवृत्ति घोटाले के चलते रुकी छात्रवृत्तियां विद्यार्थियों को मिल जाएंगी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने विधानसभा में माकपा विधायक राकेश सिंघा द्वारा पूछे सवाल के जवाब में यह बात कही है।

राकेश सिंघा ने सदन में सवाल उठाया था कि प्रदेश के विभिन्न आरक्षित वर्गों के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं हुआ है, जिस कारण छात्रों को कई समस्याएं आ रही हैं। 2017 के बाद छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिल पाई है।

सिंघा ने कहा कि इस बारे में जब विभाग से पूछा जाता है तो सीबीआई जांच का हवाला देकर टाल दिया जाता है। छात्रों ने इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से भी मुलाकात की है, लेकिन उन्हें मात्र आश्वासन ही मिला है।

सिंघा ने यह भी कहा कि छात्रवृत्ति घोटाले की सूचना छात्रों ने पहले ही प्रशासन को दे दी थी। बावजूद इसके यह धोखाधड़ी चलती रही। उन्होंने कहा कि आरक्षित वर्ग के छात्रों को प्रमाण पत्र भी नहीं मिल रहे हैं। इस वजह से वे नौकरी भी नहीं कर पा रहे हैं। सिंघा ने सरकार को इस मामले पर जल्द कार्रवाई करने और छात्रों को छात्रवृत्ति देने की बात कही।

इसके जवाब में शिकायत मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मिलकर इस सम्बंध में अपनी मांगें रखी थी। उन्हें जल्द यह समस्या सुलझाने का आश्वासन दिया गया है।

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि यह घोटाला कांग्रेस की सरकार के समय हुआ है। जैसे ही जयराम सरकार सत्ता में आई दोषियों पर कार्रवाई कर गिरफ्तार किया गया। गोविंद ठाकुर ने कहा कि 2017 से पहले की जो छात्रवृत्तियां रुकी हुई हैं, वे भी विद्यार्थियों को दी जाएंगी।

SHARE