कांग्रेस और मुकेश अग्निहोत्री क्यों ले रहे फेक न्यूज का सहारा?

इन हिमाचल डेस्क।। चुनाव आते ही नेताओं द्वारा फर्जी पोर्टलों और प्रॉपगैंडा पेजों के आधार पर जनता को गुमराह करने का सिलसिला शुरू हो चुका है। कुछ पाठकों ने हमें लिंक भेजकर हमसे गुजारिश की थी कि नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री द्वारा शेयर की गई एस पोस्ट और एक अन्य फेसबुक पेज पर डाले गए वीडियो की सच्चाई बताएं। पड़ताल करने के बाद हमने पाया कि दोनों ही पोस्ट्स प्रामाणिक नहीं हैं।

दरअसल, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने अपने फेसबुक पेज पर एक स्क्रीनशॉट डाला है और लिखा है कि ‘बीजेपी खुद मान रही है कि भाजपा के जीतने की संभावना नहीं है।’

Hello Himachal वास्तव में कांग्रेस द्वारा चलाया जा रहा है

अग्निहोत्री ने ‘हेलो हिमाचल’ नाम के पेज की रिपोर्ट को शेयर करते हुए लिखा है कि अब तो भाजपा खुद मान रही है। मगर पड़ताल करने पर पता चला कि हेलो हिमाचल नाम का यह पेज वास्तव में कांग्रेस के लिए काम कर रही एक एजेंसी द्वारा संचालित किया जा रहा है। यानी नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस संचालित पेज पर पोस्ट कॉन्टेंट को एक रिपोर्ट बताते हुए जनता को एक तरह से गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं।

हेलो हिमाचल पेज पर DEVOUT GROWTH MEDIA PVT LTD नाम की कंपनी कांग्रेस समर्थक पोस्ट्स डालकर उन्हें विज्ञापन के तौर पर बूस्ट कर रही है। इनमें कांग्रेस के नेताओं के बयान हैं जिन्हें प्रचारित किया जा रहा है। नीचे इस पेज की ऐड लाइब्रेरी पर बूस्ट की जा रही पोस्ट्स देखें-

हेलो हिमाचल द्वारा चलाए जा रहे विज्ञापन

आप स्वयं भी यहां पर क्लिक करके देख सकते हैं कि Hello Himachal पेज फेसबुक पर पेड प्रमोशन करके क्या चला रहा है।

कांग्रेस समर्थित पेज पर फर्जी वीडियो
यही नहीं, कांग्रेस समर्थित एक पेज अपना हिमाचल, अपनी कांग्रेस में खुद से वीडियो बनाकर खबर की तरह से एक वीडियो डाला गया है जिसमें सर्वे में बीजेपी की हार का दावा किया गया है। मगर यह वीडियो भी फर्जी है।

Himachal Breaking का लोगो लगाकर चलाया जा रहा फर्जी वीडियो

वीरभद्र की तस्वीर लगे इस पेज पर शेयर किए गए इस वीडियो में न तो किसी चैनल का जिक्र है, न किसी एजेंसी का कि सर्वे किसने किया। इसमें Himachal Breaking का एक लोगो लगाया गया है मगर इस नाम का कोई चैनल हमें तलाश करने पर नहीं मिला।

दरअसल, इस पेज के संचालक ‘जोइया मामला सुनदा नहीं’ नाम का पेज भी चलाते हैं जिसमें मुख्यमंत्री को थप्पड़ मारने, लात मारने, रावण व गजनी के रूप में दिखाने वाले वीडियो डाले जा रहे हैं। इस पेज को ऐसा दिखाने की कोशिश की जा रही है कि इसे कर्मचारी चलाते हैं, मगर वास्तव में इसे अमित कुमार सिंह नाम के व्यक्ति चला रहे हैं जो पत्रकारिता से जुड़े रहे हैं।

मुख्यमंत्री को लात मारने वाले वीडियो के बाद फिर विवाद में आया कांग्रेस संबंधित पेज

आपको भी यदि किसी सोशल मीडिया पोस्ट या खबर आदि पर संदेह तो inhimachal.in@gmail.com पर हमें भेजें। हम कोशिश करेंगे कि यथाशीघ्र उनका फैक्ट चेक करके सही जानकारी लोगों तक पहुंचाएं।

SHARE