कांग्रेस सरकार जाते-जाते भी कर गईं घोषणाएं: सीएम

जयराम ठाकुर (File Photo)

विनोद भार्गव, फ़ॉर इन हिमाचल, शिमला।। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज सोलन जिले के लोगों को करोड़ों की सौगातें दी। मुख्यमंत्री ने सोलन में 110 करोड़ की विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन किए।

मुख्यमंत्री ने सोलन में बनने वाले क्षेत्रीय अस्पताल के नए भवन की अधारशिला रखी। इसके अलावा सोलन में ब्लॉक एजुकेशन का ऑफिस, अटल आदर्श विद्यालय खोलने व चायल में बिजली बोर्ड का सब डिविजिन खोलने समेत अन्य कई घोषणाएं की।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोलन बस स्टैंड पर एक जनसभा को भी संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझसे पहले प्रदेश में पांच मुख्यमंत्री और रहे और उन्हें सामान्य परिस्थितियों में काम करने का मौका मिला, लेकिन जब मैं सीएम बना तो शायद भगवान ने भी मेरी परीक्षा लेनी थी और साढ़े तीन साल के कार्यकाल में से भी दो वर्ष कोविड-19 के दौर से गुजरे। इस दौरान जो काम करने का मौका हमें मिला वो उन्हें (पूर्व मुख्यमंत्रियों को) नहीं मिला।

विपक्ष से भी मांगना पड़ेगा हिसाब

विपक्ष पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हमारे कुछ मित्र हमसे हिसाब पूछते हैं तो हमें भी उनसे हिसाब पूछना पड़ेगा। आप 30 वर्ष से ज्यादा समय तक सत्ता में रहे आप हमको बताइए कि आपने कितने अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए?

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पहले प्रदेश के केवल दो बड़े अस्पतालों टांडा और आईजीएसी में ही ऑक्सीजन प्लांट थे। हमने अपने कार्यकाल में 15 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट फंक्शनल कर दिए और इस महीने के अंत तक इनकी संख्या 28 हो जाएगी।

कोविड-19 मैनेजमेंट में हिमाचल ने बेहतर काम किया

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा, “कोविड-19 मैनेजमेंट में हिमाचल ने बेहतर काम किया है। कोरोना काल में ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी तो ऑक्सीजन मिली, वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी तो वेंटिलेटर मिला, बेड की जरूरत पर बेड मिले।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोलन के साथ अन्य राज्यों पंजाब और हरियाणा की सीमाएं भी लगती हैं। कोरोना काल में इन सीमाओं के साथ लगते अस्पतालों में बाहरी राज्यों के लोग अपना इलाज करने के लिए पहुंचे क्योंकि हिमाचल में बेड पर्याप्त संख्या में उपलब्ध थे। हमने कहा नागरिक कहीं का भी हो अगर हिमाचल आया है तो हम उसका इलाज करेंगे।

कांग्रेस के पास 30 साल तक थी सत्ता, वेंटिलेटर भी 30-32

कोरोना काल के समय पैदा हुई परिस्थितियों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना काल में हिमाचल के पास केवल 50 वेंटिलेटर ही थे, जिसमें से केवल 30-32 ही उपयोग लायक थे। विपक्ष पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इतने लंबे समय तक सत्ता में रहने वाली पार्टी के कार्यकाल के समय केवल 30-32 वेंटिलेटर ही काम के थे। इसे लेकर हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री के समक्ष अपना पक्ष रखा और 15 दिन के भीतर 500 वेंटिलेटर हिमाचल को मिले। आज हिमाचल में 850 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं।

लॉकडाउन में अन्य राज्यों में फंसे हिमाचलियों को घर पहुंचाया

मुख्यमंत्री ने कहा कि देशभर में लगे लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों में फंसे हिमाचलियों को वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास किए। राजस्थान के कोटा में पढ़ने बच्चों को वहां से अपने घर सुरक्षित पहुंचाने के लिए एचआरटीसी की 8 बसें भेजी गई। इसके अलावा गोवा में काम करने गए हजारों युवाओं को वहां से लाने के लिए पांच स्पेशल ट्रेनों को चलाया गया और एचआरटीसी की बसों से उन्हें गांव-गांव तक पहुंचाया गया। पूरे देश भर से मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहरों से ढाई लाख लोगों हिमाचल लाया गया।

विपक्ष ने कोरोना और वैक्सीनेशन पर भी की राजनीति

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि उनके नेता विधानसभा के अंदर व बाहर दोनों जगह शोर करते हैं, यह उनका अधिकार है, लेकिन कोरोना जैसी महामारी पर राजनीति तो मत करिए। यहां तक कि विपक्ष के मित्रों ने वैक्सीनेशन पर भी राजनीति करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। हमारी सरकार ने बड़ा भंगाल जैसे दूर-दराज क्षेत्र, जहां पहुंचने के लिए 6 दिन लगते हैं, वहां पर हेलीकॉप्टर के माध्यम से वैक्सीन पहुंचाई गई। शिमला जिले के डोडरा क्वार और कुल्लू के मलाणा में वैक्सीनेशन अभियान को सफलतापूर्वक संपन्न किया गया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज में हिमाचल पूरे देश में पहले स्थान पर रहा और अब दूसरी डोज में भी हिमाचल पहले स्थान पर ही रहेगा। अभी तक प्रदेश 38 फीसदी आबादी को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने विरोधियों को घेरते हुए कहा कि हमारे मित्र महंगाई को लेकर आक्रोश रैलियां कर रहे हैं। महंगाई और किसान की बात करते हैं, क्या उनके कार्यकाल में महंगाई खत्म हो गई थी? हमारी सरकार तो किसानों को सम्मान निधि से 6 हजार उनके खाते में डाल रही है।

कांग्रेस ने की सतही घोषणाएं

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने कई सतही घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा, “कांग्रेस सरकार ने जाते-जाते प्रदेश में 60 डिग्री कॉलेज खोल दिए, वह भी तब जब उनकी विदाई की शहनाई बज गई थी।”

उन्होंने कहा कि आज देश में कांग्रेस की ऐसी स्थिति है कि एक कोने से दूसरे कोने तक कांग्रेस कहीं देखने को नहीं मिलती। उन्होंने कहा, “जब मैं दिल्ली जाता हूं तो भी वो बोलते हैं, दिल्ली से आता हूं तो भी बोलते हैं, मानो मुझे उनसे परमिशन लेनी पड़ती हो।”

2022 में भाजपा फिर से आएगी सत्ता में

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एलान किया कि 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा फिर से सत्ता में आएगी। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनावी नतीजे की याद दिलाते हुए कांग्रेस अवगत करवाया कि भाजपा ने सभी 68 विधानसभा सीटों पर बढ़त हासिल की थी। उन्होंने जनता से 2022 के विधानसभा चुनाव में चट्टान की तरह साथ रहने की अपील की।

SHARE