चन्नी बोले- गलती से किसी ने मेरी पगड़ी पर रख दी टोपी, मैं माफी मांगता हूं

शिमला।। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी विवाद में फंस गए हैं। सिख धर्म से संबंधित संस्थाओं और संगठनों ने उनकी उस तस्वीर पर आपत्ति उठाई है, जिसमें उनकी पगड़ी के ऊपर हिमाचली टोपी रखी नजर आ रही है। अब एक ऑडियो वायरल हो रहा है जिसमें कथित तौर पर चन्नी कह रहे हैं कि वह इस घटना के लिए माफी मांगते हैं और उनका इरादा किसी का अपमान करने का नहीं था।

दरअसल पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश सचिवालय पहुंचे चन्नी की एक तस्वीर सामने आई थी जिसमें वह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उनकी कैबिनेट के सदस्यों के साथ खड़े हैं। चूंकि हिमाचल में टोपी पहनाकर सम्मानित करने का रिवाज है तो वहां मौजूद किसी ने उनकी पगड़ी के ऊपर टोपी रख दी।

यह बात अटपटी तो थी ही क्योंकि पगड़ी के ऊपर टोपी नहीं पहनाई जाती। पहले भी हिमाचल आने वाली सिख हस्तियों को सम्मान स्वरूप शॉल ओढ़ाकर या अन्य भेंट देकर सम्मानित किया जाता रहा है। सवाल उठने लगे कि ऐसा करने की क्या आवश्यकता आन पड़ी क्योंकि सिखों के लिए पगड़ी बहुत महत्वपूर्ण होती है।

अब ताजा ऑडियो में एक व्यक्ति द्वारा कथित तौर पर चन्नी को फोन किया गया जिसमें चन्नी ने खेद जताया और कहा कि उनमें से किसी का इरादा गलत करने का नहीं था, बस किसी ने सम्मान के लिए पगड़ी पर टोपी रख दी। उन्होंने कहा कि वह इन तस्वीरों को हटाने का आग्रह कर रहे हैं और किसी भी मंच पर जाकर इसके लिए खेद व्यक्त करने के लिए तैयार हैं।

यह कहा जा सकता है कि चन्नी उन लोगों की अपरिपक्वता के कारण अनावश्यक विवाद में फंसे जो उस कमरे में मौजूद थे और जिन्होंने टोपी पहनाई। इस घटना की वरिष्ठ पत्रकार भी आलोचना कर रहे हैं।

शिरोमणि कमेटी ने भी इस पर आपत्ति जताई है। शिरोमणि कमेटी के सचिव गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने कहा कि पगड़ी पर टोपी पहनना सिख परंपरा के खिलाफ है और इससे सिखों को ठेस पहुंची है। इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

SHARE