सेंट्रल यूनिवर्सिटी: प्रवेश परीक्षा में माइनस पांच अंक, मिल गया दाखिला

कांगड़ा।। हिमाचल प्रदेश सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एमए के न्यू मीडिया विभाग में जब एससी वर्ग की सभी सीटें खाली रहीं, तो यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने प्रवेश परीक्षा माइनस पांच अंक लेने वाले अभ्यर्थी को दाखिला दे दिया। प्रबंधन का मानना है कि सीटें खाली न रहें, इसलिए अभ्यर्थी को प्रवेश दिया है।

बता दें कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एमए के न्यू मीडिया विभाग में एससी वर्ग की चार सीटें हैं। एससी वर्ग की यह चारों सीटें ही खाली गईं। प्रवेश परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है। ऐसे में अभ्यर्थी को माइनस पांच अंक आए। सीटें खाली न रहें, इसलिए यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने इस अभ्यर्थी को दाखिला दे दिया।

डिपार्टमेंट ऑफ न्यू मीडिया की ओर से जारी की गई मेरिट लिस्ट में इस अभ्यर्थी का नाम भी है। मेरिट लिस्ट में सामान्य वर्ग से सबसे अधिक 21.5 अंक लेने वाले अभ्यर्थी को शार्टलिस्ट किया गया है, जबकि 6.75 अंक अर्जित करने वाला अभ्यर्थी वेटिंग लिस्ट में हैं। वहीं, दूसरी ओर एससी वर्ग के लिए आरक्षित की गई सीटों में एक सीट के लिए ऐसे अभ्यर्थी को शार्टलिस्ट किया गया है, जिसको एंट्रेंस में निगेटिव मार्किंग के कारण माइनस पांच अंक हासिल हुए हैं। इस वर्ग में अभी भी सीटें खाली रह गई हैं।

बता दें कि पहली मेरिट लिस्ट में सामान्य वर्ग से 20 अभ्यर्थियों को वेटिंग लिस्ट में स्थान दिया गया है। वेटिंग लिस्ट में 6.75 अंक लेने वाला अभ्यर्थी टॉप पर है। वेटिंग लिस्ट में अंतिम स्थान पर माइनस एक अंक हासिल करने वाला अभ्यर्थी है।

इस बारे सेंट्रल यूनिवर्सिटी की परीक्षा नियंत्रक डॉ सुमन शर्मा ने कहा कि सीओई का कार्य प्रवेश परीक्षा को करवाना और अभ्यर्थी की ओर से प्राप्त अंकों को संबंधित डिपार्टमेंट को भेजना होता है। इससे आगे की प्रक्रिया संबंधित विभाग की द्वारा की जाती है।

वहीं, न्यू मीडिया के विभागाध्यक्ष प्रो प्रदीप नायर ने कहा कि आरक्षित वर्ग से संबंधित सीट को अभ्यर्थी के होते हुए खाली नहीं रखा जा सकता। इसके चलते नेगेटिव अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी को भी आरक्षित वर्ग से शार्टलिस्ट किया गया है।

SHARE