उपचुनाव – 10 दिन में हो सकता है तारीखों का ऐलान

शिमला।। हिमाचल प्रदेश की एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। ऐसे में खबरें निकलकर आ रही हैं कि उपचुनाव की तारीख का एलान इसी महीने हो सकता है।

मंडी लोकसभा सीट के अलावा जुब्बल कोटखाई, फतेहपुर और अर्की विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होने हैं। सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग कोरोना और मौसम के अनुमानों को देखते हुए सितंबर के पहले हफ्ते में सभी उपचुनाव वाले क्षेत्रों में मतदान करा सकता है।

देशभर में करीब 90 विधानसभा और लोकसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होना है। चुनाव आयोग सभी जगह एक साथ उपचुनाव की तारीखों का एलान करेगा, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो चुनाव आयोग ने अर्की को छोड़कर मंडी लोकसभा और जुब्बल कोटखाई व फतेहपुर विधानसभा सीटों में उपचुनाव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। पहले ही हरियाणा से एम 3 श्रेणी की ईवीएम और वीवीपैट मशीनें मंगवा ली है। इसके साथ ही मशीनों की पहले चरण की चेकिंग भी कराई जा चुकी हैं।

वही संभावना हैं कि इसी हफ्ते अर्की के लिए भी हरियाणा से ईवीएम और वीवीपैट मशीनें पहुंच जाएगी। इसके बाद इनकी भी पहले चरण की चेकिंग यानी फर्स्ट लेवल क्लीयरेंस (एफएलसी) होगी। सभी जगह कर्मचारियों का पूरा डाटा तैयार कर रैंडमाइजेशन सॉफ्टवेयर में अपडेट किया जा चुका है।

सूत्रों की मानें तो चुनाव की अधिसूचना के बाद 15 अगस्त के बाद उप चुनाव की प्रक्रिया चरम पर पहुंच जाएगी। आदर्श आचार संहिता लगने के 28 दिन के भीतर मतदान होगा। संभव है कि अगले दो दिन में मतगणना के बाद परिणाम जारी हो जाएगा।

फिलहाल, हिमाचल प्रदेश का मुख्य निर्वाचन कार्यालय सभी तैयारियों को पूरा कर दोबारा चेकिंग करने की रणनीति पर काम कर रहा है

SHARE