31 जुलाई को नीलाम होगा शिमला का एपी गोयल विश्वविद्यालय, जानिए क्या है नीलामी की वजह

Image : AP Goyal University, Shimla

शिमला।। देश-विदेश में अपनी पहचान रखने वाला शिमला का एपी गोयल विश्विद्यालय 31 जुलाई को नीलाम होने जा रहा है। केनरा बैंक ने विवि का भवन और जमीन कब्जे में लेकर नीलामी नोटिस जारी कर दिया है। हिमाचल प्रदेश के अलावा देश के अन्य राज्यों और विदेश से भी बच्चों ने यहाँ दाखिला ले रखा है। ऐसे में विवि के नीलामी नोटिस के साथ यहाँ पढ़ने वाले हजारों बच्चों का भविष्य खतरे में आ गया है।

अमर उजाला की खबर के अनुसार, एपी गोयल विश्विद्यालय द्वारा केनरा बैंक से करोड़ों रुपये का लोन लिया गया है। लोन न चुकाने पर अब केनरा बैंक 31 जुलाई को विश्वविद्यालय की नीलामी करेगा। यह नीलामी ऑनलाइन होगी। नीलामी के लिए बैंक के प्राधिकृत अधिकारी द्वारा नीलामी का नोटिस जारी कर दिया गया है।

एपी गोयल चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा एपी गोयल विश्वविद्यालय का संचालन किया जाता हैं। ट्रस्टियों में दिल्ली निवासी राजेश गोयल, गर्वित गोयल, प्रमोद कुमार गोयल, कुसुम लता गोयल, मीनू गोयल, प्रियंका गोयल और शोभिता गोयल शामिल है। ट्रस्टियों द्वारा करोड़ों का लोन लेकर न चुकाने पर बैंक ने यह कवायद शुरू की है।

जारी नीलामी नोटिस के तहत बैंक विश्वविद्यालय के मुख्य कैंपस और उसके आसपास की विश्वविद्यालय के ट्रस्ट की जमीन को नीलाम करेगा। बैंक द्वारा इसके लिए 128 करोड़ रुपये आरक्षित राशि रखी गई है। जबकि 12.50 करोड़ जमा धरोहर राशि निर्धारित की है।

बैंक द्वारा पहले ट्रस्ट को 60 दिन का समय दिया गया था। इन 60 दिनों के भीतर ट्रस्ट कक बैंक का बकाया और उस पर लगने वाला ब्याज भरने के लिए कहा था। बैंक का बकाया कुल 39,21,50,736 रुपये है। लेकिन ट्रस्ट इस रकम को भरने में असफल रहा। जिसके बाद बैंक ने गिरवी रखी कई हेक्टेयर भूमि और संपत्तियां जब्त कर लीं। अब 31 जुलाई को सुबह 11:30 से 12:30 बजे के बीच इनकी नीलामी होगी।

SHARE