गांव में लटके आदर्श गांव के बोर्ड, गांव वालों को नसीब नहीं हो रहा पीने का पानी

चम्बा।। एक आदर्श गांव को जब मूलभूत सुविधाएं भी नसीब न हो तो उसे क्या कहें। विडंबना या नसीब। लेकिन यह सच है। इस आदर्श गांव को आजतक सरकारी नल भी नसीब नहीं हो पाया है। लेकिन गांव के विकास की अलग गाथा लिखने के लिए इस गांव को प्रधानमंत्री आदर्श गांव के रूप में चुना गया था। ऐसे में इस आदर्श गांव में अब तक सरकारी नल का न लग पाना ही अपने आप में ही एक बड़ा सवाल है।

आइये आपको इस आदर्श गांव में ले चलते हैं। यह जिला चम्बा के चुराह उपमंडल के तहत आने वाली ग्राम पंचायत चीह का गुवाड़ी गांव है। गांव में 25 परिवारों के करीब 200 लोग रहते हैं। इस गांव के विकास की अलग गाथा लिखने के लिए इसे प्रधानमंत्री आदर्श गांव के रूप में चुना गया था। गाँव में आज भी प्रधानमंत्री आदर्श गाँव के बोर्ड आपका स्वागत करने के लिए तैयार खड़े हैं। लेकिन इन बोर्ड के अलावा देखें तो गांव में अभी तक सार्वजनिक नल भी नहीं लग पाया है। बाकी विकास का अंदाज़ा तो वहां की जमीनी हकीकत देखकर हो ही जायेगा।

गांव के लोग अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए भी तरस रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या आदर्श गांव का बोर्ड लगाने मात्र से गांव आदर्श बन जाता है? जब सरकार द्वारा हर घर में नल की बात कही जाती है। ऐसे में एक आदर्श गांव में सार्वजनिक नल का भी होना गांववालों के साथ आदर्श गांव के नाम पर एक भद्दा मजाक है।

स्थानीय निवासी हेम राज के अनुसार सरकारी नल न होने के चलते गांव का पूरा जीवन प्राकृतिक जलस्रोत पर निर्भर है। बारिश न होने की स्थिति में गर्मी के दिनों में इस स्रोत में भी पानी की मात्रा काफी कम हो जाती है, ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

स्थानीय निवासी पान चंद ने बताया कि गांव में पानी की समस्या काफी विकराल है। गांव में एकमात्र प्राकृतिक जलस्रोत है। जिस पर 25 परिवारों के 200 लोग निर्भर है। ग्रामीण लंबे समय से पानी की समस्या झेल रहे हैं। लेकिन सरकार ने गांव में सार्वजनिक नल लगाना भी उचित नहीं समझा। जोकि गांव के लोगों के साथ भद्दा मजाक है।

स्थानीय निवासी राजेंद्र कुमार ने कहा कि सिर्फ बोर्ड लटकाने से गांव आदर्श नहीं बन सकता। सरकार के नुमाइंदों को गांव में आकर देखना चाहिए कि गुवाड़ी गांव कितना आदर्श बन गया है और अब क्या कुछ करवाना बाकी रह गया है। जिस गांव में पीने के पानी के लिए सरकार नल तक नहीं लग पाई वहां ओर विकास क्या होगा।

ग्राम पंचायत चीह के प्रधान राकेश खन्ना ने कहा कि आदर्श गांव में सरकारी नल न लग पाना चिता का विषय है। इसे लेकर जलशक्ति विभाग को अवगत करवा कर जल्द गुवाड़ी गांव में पानी की समस्या का समाधान करने की मांग उठाई है। उम्मीद है कि शीघ्र ही यह समस्या हल होगी।

इस बारे जल शक्ति विभाग सलूणी के सहायक अभियंता असीए कुमार का कहना है कि ग्राम पंचायत चीह के आदर्श गांव गुवाड़ी का जल्द ही विभागीय टीम द्वारा दौरा किया जाएगा। जो भी संभावनाएं होंगी, उनके अनुसार गांव के लिए पानी की सप्लाई उपलब्ध करवाई जाएगी।

SHARE