मंडी जिले का एक परिवार 30 वर्षों से बिना बिजली के कर रहा जीवन यापन

मंडी।। हिमाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य जो पंजाब, हरियाणा समेत कई पड़ोसी राज्यों को बिजली मुहैया करवाता है। यकीन करना मुश्किल होगा लेकिन ये सच है कि यहाँ एक परिवार ऐसा भी है जो 30 वर्षों से बिना बिजली के रह रहा है।

मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत टिहरी के तांदी गांव में किशन चंद का परिवार बिजली से कोसों दूर है। परिवार की आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है। बिजली का कनेक्शन लेने के बदले जमा होने वाली सिक्योरिटी राशि जमा करवाने के लिए भी परिवार के पास पैसे नहीं है।

हालांकि, यूं तो सरकार इस बात का दावा करते नहीं थकती कि प्रदेश में हर घर को बिजली की सुविधा मुहैया करवा दी है। लेकिन ग्राउंड लेवल पर देखने से पता चलता है कि हकीकत कुछ और ही है।

इस परिवार की मुखिया 71 वर्षीय दोपाली देवी है। उन्होंने बताया कि उनके पास बिजली का कनेक्शन लेने के लिए सिक्योरिटी पैसे नहीं थे, जिस कारण उन्होंने कनेक्शन नहीं लिया। वहीं उनके बेटे किशन चंद ने बताया कि बिजली कनेक्शन के लिए उन्हें आज दिन तक कोई मदद नहीं मिली। यहां तक कि पंचायत ने भी उनकी कोई मदद नहीं की।

किशन चंद के परिवार में चार लोग हैं, जिनमें 71 वर्षीय बूढ़ी मां, एक विकलांग बेटी और एक बेटा है। उनकी पत्नी का काफी समय पहले देहांत हो चुका है। बेटी की मानसिक स्थिति कुछ ठीक नहीं है। बेटा भी गरीबी के कारण आगे नहीं पढ़ पा रहा है।

किशन चंद ने बताया कि 30 वर्ष पहले उसके पिता को पंचायत की तरफ से घर बनाने के लिए पैसे मिले थे। उन पैसों से उस वक्त कच्चा मकान बनाया था जिसमें यह परिवार आज जीवन यापन कर रहा है। हालांकि पंचायत ने कुछ समय पहले शौचालय का निर्माण करके दिया गया है, लेकिन पक्के मकान के लिए पैसा नहीं मिल पाया है। किशन चंद का परिवार बीपीएल श्रेणी में शामिल है।

बीडीसी सदस्य परमा नंद ने परिवार की दयनीय स्थिति को देखते हुए बिजली का कुनेक्शन निशुल्क मुहैया करवाने के लिए सरकार से गुहार लगाई है। उन्होंने परिवार को पक्के घर के लिए भी जल्द पैसा दिए जाने की मांग की है।

वहीं जब इस बारे में विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता ई. मनोज पूरी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मीडिया के माध्यम ये यह मामला उनके ध्यान में आया है। जल्द ही परिवार को बिजली का कनेक्शन दिलाया जाएगा और विभाग द्वारा परिवार की हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवारों के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री रोशनी योजना चलाई है। इसी योजना के तहत परिवार को बिजली का कनेक्शन दिलाया जाएगा।

SHARE