हिमाचल पुलिस में होगी 1073 की भर्ती, 21 जुलाई तक करें आवेदन

शिमला।। हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में पुलिस कॉन्स्टेबलों की भर्ती होने जा रही है। पुलिस डिपार्टमेंट 1073 पुलिस जवानों की भर्ती करेगा।  इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी गई है। उम्मीदवारों को 21 जुलाई तक पहले आवेदन करना होगा। विभाग कुल 1073 जवानों की भर्ती करेगा, जिसमें 778 पद पुरुष जवानों के व 100 पद पुरुष चालकों के लिए रखे गए हैं। महिला कॉन्स्टेबलों के 195 पदों पर भर्ती होगी। (योग्यता और आवेदन आदि के बारे में जानकारी के लिए आखिर में दिए गए लिंक पर क्लिक करें) *तस्वीर सांकेतिक है

पुलिस डिपार्टमेंट द्वारा मंगवाए गए आवेदन संबंधित जिलों के एसपी कार्यालयों में जमा होंगे। पुलिस विभाग भर्ती का शेड्यूल बाद में जारी करेगा। विभाग से जारी अधिसूचना के मुताबिक उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा। इसको क्वॉलिफाई करना होगा। इसके बाद पुलिस विभाग उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा लेगा, जो कि 80 अंकों की होगी। इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं, वहीं इससे पहले चुनाव आचार संहिता भी लग जाएगी। ऐसे में पुलिस कॉन्स्टेबलों की भर्ती जल्द से जल्द विभाग पूरी करना चाहेगा।

खास बात यह है कि इस बार कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए साक्षात्कार नहीं होंगे। सरकार पहले ही चतुर्थ व तृतीय श्रेणी के पदों के लिए साक्षात्कार खत्म कर चुकी है। ऐसे में अब यह साफ है कि अब की बार इन जवानों की भर्ती लिखित परीक्षा और सरकार द्वारा तय मापदंडों के अनुरूप ही होगी। इस भर्ती से पुलिस विभाग में चल रही स्टाफ की कमी भी दूर होने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले सरकार ने 1500 कांस्टेबलों की भर्ती की थी। इन जवानों का प्रशिक्षण तकरीबन पूरा हो चुका है और जल्द ही उनकी नियुक्तियां शुरू हो जाएंगी।

आवेदन करने का तरीका और योग्यता आदि की जानकारी के बारे में जानने के लिए यहां पर क्लिक करें

SHARE