गुम्मा बस हादसा: पता चली 44 लोगों की जान लेने वाली दुर्घटना की वजह

शिमला।। हिमाचल प्रदेश के गुम्मा में हुए दर्दनाक बस हादसे में अभ 44 लोगों की मौत होने की पुष्टि हो चुकी है। करीब 500 मीटर गहरी खाई में गिरी बस के परखच्चे उड़ चुके थे और शव इधर-उधर बिखरे थे। मगर दो लोगों की जान इस हादसे में बच गई है। एक बस का कंडक्टर है और दूसरा एक यात्री। अब तक यह चर्चा हो रही थी कि आखिर हादसा हुआ कैसे। कयास लगाए जा रहे थे कि ओवरस्पीडिंग की वजह से हादसा हुआ होगा या फिर सड़क में कोई दिक्कत होने की वजह से ऐसा हुआ। मगर मौके पर मौजूद लोगों और हादसे में बचे युवक ने बताया है कि यह घटना इसलिए हुई क्योंकि बस में तकनीकी खामी थी और सब पता होने के बावजूद इसे चलाया जा रहा था।

हादसा इतना दर्दनाक था कि चारों तरफ लाशें बिखरी हुई थीं। कुछ पानी पर तैर रही थीं तो कुछ चट्टानों पर गिरी हुई थीं। टौंस नदी के किनारे का पानी तक लाल हो चुका था। ‘इन हिमाचल’ के पास इन हादसों के बाद के वीडियो भी थे मगर वे विचलित करने वाले थे। इसलिए हमने जिम्मेदारी निभाते हुए पाठको के साथ उन्हें शेयर करना उचित नहीं समझा।

हिंदी अखबार ‘अमर उजाला’ के मुताबिक अब तक की जांच में यह पता चला है कि उत्तराखंड की इस प्राइवेट बस को गंभीर तकनीकी खराबी के बावजूद चलाया जा रहा था। लोगों का कहना है कि ड्राइवर ने इस बस को मिनस पुल के पास मकैनिक के पास खड़ा किया था। कहा जा रहा है कि बस की कमानी (Leaf Spring) टूट गई थी मगर परिचालक ने बस की टूटी कमानी को तार से बांध कर चालक को धीरे-धीरे चलने के लिए मजबूर किया। बस हादसे का शिकार हो सकती है ये जानते हुए भी परिचालक सवारियों के लालच में इसे पीछे से आ रही दूसरी बस के आगे ही चलाता रहा।

कमानी या लीफ स्प्रिंग (leaf spring)
कमानी या लीफ स्प्रिंग (leaf spring). भारी वाहनों में सस्पेंशन के लिए इन्हें इस्तेमाल किया जाता है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

यह भी कहा जा रहा है कि बस में काफी लोग खड़े भी थे। परिचाल बार-बार यह भई चेक कर रहा था कि खराबी बढ़ तो नहीं गई। इस बार सामने से आ रही एक गाड़ी को पास देते वक्त बस एक तरफ को झुक गई और टौंस नदीं में जा गिरी। गौरतलब है कि हिमाचल सरकार ने भी मामले की जांच के आदेश दिए हैं जिसकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। इसलिए ऑफिशली यह नहीं कहा जा सकता कि हादसा इसी वजह से हुआ।

लोगों का कहना है कि इस बस के पीछे भी एक प्राइवेट बस चल रही थी। हो सकता है सवारियां उठाने की होड़ मची हो और इस वजह से बस को खराब होने के बावजूद तेज गति से चलाया जा रहा था। बस जब एक तरफ झुकी तब परिचालक और एक अन्य युवक बाहर गिर गए (या शायद कूद गए) जिससे इनकी जान बच गई और बाकी लोग हादसे के शिकार हो गए। गौरतलब है कि शुरू में खबर आई थी कि ये दोनों ही लोग गायब थे। बाद में पुलिल ने कंडक्टर को गिरफ्तार भी किया।

SHARE