मनी लॉन्ड्रिंग केस: ED ने प्रतिभा सिंह से पूछताछ के लिए बनाई तीन पन्नों की प्रश्नावली

नई दिल्ली।। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में हिमाचल के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह से पूछताछ के लिए 3 पन्नों के प्रश्नावली तैयार की है। इसमें 32 सवाल हो सकते हैं। वह 9-10 अगस्त को ईडी के सामने पेश हो सकती हैं।

ईडी का केस सीबीआई की एफआईआर पर आधारित है, जिसमें वीरभद्र सिंह और उनकी पत्नी को 6.03 करोड़ रुपये के संपत्ति गलत तरीके से उस दौरान अर्जित करने का आरोप है, जब वह यूपीए सरकार में केंद्रीय इस्पात मंत्री थे। इंग्लिश अखबार इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जब इस बारे में प्रतिभा सिंह और वीरभद्र सिंह से टिप्पणी लेनी चाही तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। इससे पहले वीरभद्र सिंह इन आरोपों को खारिज करते हुए इन्हें राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित बताते रहे हैं।

प्रतिभा सिंह।
प्रतिभा सिंह।

इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक ईडी के सूत्र बताते हैं कि वे इन्वेस्टमेंट और परिवार के आय के स्रोतों के बारे में प्रतिभा सिंह से पूछताछ करना चाहते हैं। यह भी पूछा जाएगा उन्हें साउथ दिल्ली के फार्म हाउस के बारे में कहां से जानकारी मिली, जिसमें उन्होंने इन्वेस्ट किया। यह भी पूछा जाएगा कि वकामुल्ला चंद्रशेखर की तारिणी इन्फ्रास्ट्रक्चर्स से उनकी असोसिएशन के बारे में भी सवाल पूछे जाएंगे।

आरोप है कि वीरभद्र ने एलआईसी पॉलिसीज़ में ऐसी रकम अपने, अपनी पत्नी और बच्चों के नाम पर इन्वेस्ट की, जो कहां से आई, इसका हिसाब नहीं है। उन्होंने यह रकम बागवानी से हुई आमदानी के तौर पर दिखाई और आनंद चौहान नाम के एजेंट के जरिए इसे एलआईसी में इन्वेस्ट किया।

SHARE