चंबा: सिर्फ तीन दिनों में टूट गया 11 लाख रुपये में बना पुल

भटियात।। चम्बा जिले के खण्ड भटियात की ग्राम पंचायत गोला में भियोरा के स्थानीय लोगों के सपने झूला पुल टूटने के साथ चूर-चूर हो गए। भटियात के विधायक विक्रम जरियाल ने आज से तीन साल पहले विधायक निधि में से 11 लाख रुपये झूला पुल निर्माण के लिए दिये थे।

झूला पुल का निर्माण कार्य लगभग तीन साल पहले ग्राम पंचायत प्रधान कुशमा देवी को भटियात विधायक बिक्रम जरियाल द्वारा सौंपा गया था। ज्ञात हो कि भयोरा के स्थानीय लोगों की मांग थी कि गोला से भयोरा, काथला धुलारा, द्रम्मनाला हजारों राहगीरों को भारी बरसात में जान जोखिम में डाल कर आना-जाना पड़ता है। इसलिए यहां बराहल खड्ड में पुल होना बहुत ही जरूरी है। मगर तीन साल से केवल नाम मात्र दो पिल्लर ही लगाए गए थे जो कि आज गिरने के कगार पर हैं।

इन पिल्लरों की नींव पत्थरों के उपर रखी गई थी। 8 एम॰एम॰ व 10 एम॰एम॰ सरिये का इस्तेमाल किया गया था। स्थानीय लोगों द्वारा वर्तमान विधायक व विभाग से शिकायत की गई कि पुल की नींव अच्छी नहीं बनाई गई है। यहां पर लोकल मटीरियल का प्रयोग किया गया है। 8mm व 10mm सरिये का प्रयोग किया गया है। विभाग ने छानबीन किए बगैर झूला पुल का निर्माण कार्य स्वयं करवाने का निर्णय लिया।

पुल की नींव को न देखते हुए पुल बना दिया गया। मात्र तीन दिन के बाद झूला पुल टूट गया। जिसमें जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। स्थानीय लोगों ने पुल की जांच उच्च स्तरीय कमेटी से करवाने की भी मांग की। मगर फिर भी विभाग ने दूसरी बार गिरने वाले पिल्लरों के ऊपर पुल बना दिया गया।

तीन दिनों में धराशायी हो गया 11 लाख से बना पुल।पढ़ें: https://bit.ly/317wcFP

In Himachal ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಭಾನುವಾರ, ಜುಲೈ 28, 2019

लोगों द्वारा यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि पंचायत, विभाग और सरकार की मिलीभक्त से यहां झूला पुल कार्य में धांधली हो रही है। स्थानीय लोग बी॰ डी॰ सी॰ सदस्य उतम चंद, दुलो राम, चमन सिंह, प्यार चंद, बलदेव सिंह, चूड़ा राम, प्रकाश आदि का कहना है कि यहां भयोरा में ही लगभग 500 के करीब आबादी है। पुल न होने की बजह से स्थानीय लोगों को भारी बरसात के समय जान-माल की भारी किम्मत चुकानी पड़ती है। इस बरसात में तो गाय, भैंस व अन्य मवेशी इस खड्ड में बह चुके हैं।

SHARE