14 साल की इस बेटी पर डाला जा रहा था शादी का दबाव, विरोध कर पेश की मिसाल

एमबीएम न्यूज नेटवर्क, चंबा।। आप जो तस्वीर देख रहे हैं, वह है चंबा जिले की बेटी बीना कुमारी  (बदला हुआ नाम) की। 14 साल की बीना कुमारी की शादी की जा रही थी 35 साल के शख्स से। मगर बीना ने हिम्मत का परिचय देते हुए अपने अध्यापकों को सूचना दी, प्रशासन ने दखल देकर बीना को मुश्किल हालात में फंसने से बचा लिया।

नानी के दवाब के बावजूद इस छात्रा ने हार नहीं मानी थी और स्कूल में जाकर अध्यापकों को बताया कि शादी के दबाव बनाया जा रहा है। बीना ने बाल विवाह का विरोध करके मिसाल कायम की है। अब जिला प्रशासन इस बहादुर छात्रा को महिला दिवस पर सम्मानित करेगा।

बीना कुमारी ने बताया कि वह अब स्वतंत्र महसूस कर रही हैं। उसका कहना है कि वह आत्मनिर्भर बनने के साथ-साथ अपने लक्ष्यों को पूरा करेगी। बकौल बीना उसकी माता ने दो शादियां की हैं और नानी के साथ मिलकर एक 35 वर्षीय के साथ उसकी शादी तय कर दी। इसका विरोध जब किया तो नानी दवाब डालने लगी। लेकिन, बीना ने हिम्मत ना हारी और बड़ा खुलासा कर खुद को एक नई जिंदगी दी।

एमबीएम न्यूज नेटवर्क का फेसबुक पेज लाइक करें

बीना पढ़ाई में भी अव्वल है। जिस स्कूल में वह पढ़ती है, वहां के अध्यापकों का कहना है कि बीना पढ़ने में अच्छी है। कक्षा में अनुशासन में रहती है।

बीना तो बच गई, मगर इससे संकेत यह भी मिलते हैं कि हिमाचल के दूर-दराज इलाकों में हो सकता है कि अभी भी कम उम्र में बेटियों की शादी की जा रही हो। प्रशासन को सजग तो रहना ही चाहिए, अध्यापकों को भी चाहिए कि बच्चों को गाइड करें कि ऐसे कोई प्रेशर डाले शादी के लिए तो तुरंत सूचित करें।

SHARE