पूरे हिमाचल के लिए मिसाल है- पालमपुर बाइकर्स क्लब

पालमपुर।।

आप हिमाचल से बाहर नौकरी कर रहे हों, बड़ी थका देने वाली जॉब हो आपकी और फिर 2-3 दिन की छुट्टी मिल जाए। आप क्या करेंगे इन छुट्टियों में? जाहिर है, कुछ लोग कहेंगे कि जी लेटकर आराम करेंगे और कुछ कहेंगे कि घूमेंगे-फिरेंगे। मगर हिमाचल प्रदेश के युवाओं की एक टीम ने ऐसा कर दिखाया है, जो पूरे प्रदेश के लिए मिसाल है।

अडवेंचर पसंद करने वाले हिमाचली युवाओं का एक ग्रुप है- पालमपुर बाइकर्स क्लब। जैसा कि नाम से ही साफ है, ये लोग बाइक्स पर घूमना पसंद करते हैं। मगर प्रदेश से बाहर रह रहे ये युवा फन और मस्ती के साथ-साथ समाज के लिए कुछ करने के लिए भी वक्त निकाल लेते हैं।

पालमपुर बाइकर्स क्लब ने पिछले साल सफाई का अभियान छेड़ा था। पालमपुर में कई जगहों पर लोगों द्वारा फैलाए गए कूड़े को क्लब के सदस्यों ने साफ किया था। इस मुहिम को और आगे बढ़ाते हुए क्लब ने पालमपुर में विभिन्न जगहों पर डस्टबिन लगाए हैं। सौरव वन विहार और अवारना गांव में सड़कों के किनारे इन्हें लगाया गया है, ताकि लोग इधर-उधर गंदगी फैलाने के बजाय इन्हें इस्तेमाल करें।
अच्छा काम करने के बाद कितना सुकून मिलता है, यह इनके चहरे देखकर पता चलता है 🙂
ग्रुप के सदस्य विजय चौहान ने बताया कि इस जगह के आसपास पालमपुर बाइकर्स क्लब पहले भी सफाई करता रहा है। इस बार डस्टबिन लगाने का फैसला किया और यह शपथ भी ली गई कि इस इलाके को साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी भी निभाएंगे।
क्लब ने 3 अप्रैल से 5 अप्रैल तक मल्टी ऐक्टिविटी प्रोग्राम का आयोजन किया था, जिसमें दिल्ली से भी प्रतिभागी आए थे। पालमपुर और आसपास के इलाके की खूबसूरती से प्रभावित ये लोग क्लब द्वारा शुरू की गई पहल से भी प्रभावित हुए बगैर नहीं रह पाए। उन्होंने भी इस काम में योगदान दिया।
कई जगहों पर एक दर्जन डस्टबिन लगाए गए हैं। इनका रख-रखाव भी क्लब के सदस्य ही कर रहे हैं।
चौहान ने बताया कि जिन जगहों पर डस्टबिन लगाए गए हैं, वे टूरिस्ट्स के बीच फेमस हैं मगर वे नगर परिषद की सीमाओं से बाहर हैं। इसलिए कचरे के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में लोग कहीं भी कचरा फेंक देते हैं और वह यहीं पड़ा रहता है। सड़क के किनारे फैली गंदगी की वजह से खूबसूरती पर धब्बा सा लगने लगता था। ऐसे में क्लब ने सोचा कि क्यों न इसे साफ रखने की जिम्मेदारी उठाई जाए।
क्लब ने स्पेसेज़ होम डिकॉर और आदित्य पंडित की मदद से PWD द्वारा मुहैया कराए गए दर्जन भर पुराने कोल तार ड्रमस् को डस्टबिन में बदल दिया। अब इन्हें लगाए एक हफ्ते से ज्यादा वक्त गुजर चुका है और फर्क भी नजर आने लगा है। आसपास फैली गंदगी कम हो रही है और लोग डस्टबिन में ही कूड़ा फेंक रहे हैं।
क्लब के सदस्यों का कहना है कि आगे वे इसी तरह से सामाजिक कार्य करते रहेंगे

पालमपुर बाइकर्स क्लब द्वारा किया गया यह छोटा सा काम हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है। अगर हम हिमाचल में रह रहे हैं, तो हमारा फर्ज बनता है कि इस तरह की गंदगी फैलाने वालों को रोकें। वक्त मिलने पर ऐसी जगहों की सफाई कर दें, ताकि अगली बार कोई शख्स गंदगी डालने से पहले सौ बार सोचे। टाइम लगेगा, लेकिन लोगों की मानसिकता में बदलाव तो आएगा।

दूसरा तरीका यह हो सकता है कि अगर आप सक्षम हैं और हिमाचल या घर से बाहर जॉब कर रहे हैं, तो अपने स्कूल के दोस्तों या अन्य साथियों के साथ मिलकर छोटा सा ग्रुप बना सकते हैं। उस ग्रुप की मदद से ठीक ऐसा ही कारनामा कर सकते हैं, जैसा पालमपुर बाइकर्स क्लब ने किया। अपनी कहानी आप हमारे साथ शेयर कीजिए, पूरे हिमाचल तक उसे पहुंचाने की जिम्मेदारी ‘इन हिमाचल’ होगी।

जिस तरह से यह ग्रुप बिना किसी स्वार्थ के अपने स्तर पर छोटा सा योगदान दे रहा है, उसी तरह से हम सब छोटी-छोटी जिम्मेदारियां उठाएं, तो बड़ा बदलाव आ सकता है। आइए हिमाचल को स्वच्छ बनाएं, स्वस्थ बनाएं।
SHARE