धर्मशाला में छात्रा से कथित गैंगरेप की खबर ने उड़ाई पुलिस की नींद

धर्मशाला।।
एक एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में छात्रा के साथ कथित गैंगरेप की खबर इन दिनों धर्मशाला में हर शख्स की जुबान पर है। पुलिस इस मामले में कोई भी जानकारी होने से इनकार कर रही है, मगर कुछ छात्र संगठन इंस्टिट्यूट का घेराव करने की तैयारी में बताए जा रहे हैं। जनता के बीच चर्चा है कि मामला राजनीतिक रंग ले चुका है, इसीलिए पुलिस खामोश है।

‘इन हिमाचल’ को पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को दिन भर पूरा थाना, सीआईडी व अन्य ब्रांच के लोग इस खबर की पुष्टि करने की कोशिश में भागदौड़ करते रहे, मगर घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। पुलिस सूत्र ने बताया, ‘अभी तक न तो किसी तरह की शिकायत मिली है और न ही एफआईआर दर्ज हुई है। फिर भी हमने पुलिस ने पूरी कोशिश की कि इस तरह की किसी घटना का पता लगाया जाए। मगर पता नहीं चल पा रहा कि मामला क्या है।’

क्या है गैंगरेप की घटना का सच? (Indicative Image)
उधर मीडिया रिपोर्ट्स मुताबिक इस संस्थान के प्राचार्य ने यह बात कबूली थी कि शनिवार को एक लड़की ने संस्थान में आकर बताया था कि उसकी बहन के साथ कोई घटना हुई है। इस पर प्रिंसिपल ने कहा था कि लिखित शिकायत दो। इसके बाद लड़की ने प्रिंसिपल ऑफिस के बाहर शोर मचाया था।
‘आरोप लगाने वाली की मानसिक स्थिति ठीक नहीं’
पुलिस सूत्र ने ‘इन हिमाचल’ को बताया, ‘प्राचार्य के पास शिकायत करने वाली लड़की की मानसिक स्थिति ठीक नहीं बताई जा रही है। फिर भी पुलिस जांच करने में जुटी है और पता लगाना चाह रही है कि अगर यह अफवाह है, तो किसने फैलाई और अगर इसमें सचाई है, तो वह विक्टिम कौन है और कहां है।’विभिन्न अखबारों में अलग-अलग रिपोर्ट्स
इस बीच हिमाचल प्रदेश के विभिन्न अखबारों में अलग-अलग रिपोर्ट्स देखने को मिलीं। अखबार ‘हिमाचल दस्तक’ की रिपोर्ट कहती है, ‘कॉलेज की एक छात्रा से कथित रूप से गैंगरेप होने की चर्चा शनिवार को पूरे दिन छाई रही। बताया जा रहा है कि मामला काफी हाई प्रोफाइल है। यही वजह है कि पुलिस और कॉलेज प्रशासन इस बाबत कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हुआ। इस मामले को दबाने में कई प्रभावशाली लोगों के शामिल होने की बात कही जा रही है।आगे अखबार कहता है, ‘कहा जा रहा  पीड़ित लड़की का पहले कांंगड़ा के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज किया गया और फिर उसे प्रदेश के बाहर भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार छात्रा के साथ शुक्रवार दोपहर बाद चार युवकों ने गैंगरेप किया। लड़की को पहले पीटा गया था। विक्टिम की बहन ने जब इसके बारे में कॉलेज प्रशासन को बताया तो उन्होंने कॉलेज की बदनामी का हवाला देकर चुप्पी साधने को कहा।

इसके बाद विक्टिम की बहन पुलिस के पास पहुंची, लेकिन पुलिस का जवाब था कि बिना सबूत वह कुछ नहीं कर सकती। यह भी खबर है कि गैंगरेप की शिकार लड़की ने कुछ दिन पहले इन युवकों के खिलाफ छेड़छाड़ की शिकायत एक महिला  लेक्चरर से भी की थी, लेकिन उसने इसे अनदेखा कर दिया था।’

उधर हिंदी अखबार ‘पंजाब केसरी’ के मुताबिक सबसे ज्यादा हैरानी की बात यह है कि जिस संस्थान में यह घटना हुई बताई जा रही है, वहां पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। मगर पुलिस ने शनिवार को मामला सामने आने के बावजूद यह कहा कि जांच सोमवार को होगी। जिस संस्थान में यह घटना होने की बात कही जा रही है, वहां के प्रिंसिपल का कहना है कि सोमवार को पुलिस को शिकायत दी जाएगी।

जनता के बीच भी अटकलें
आम जनता के बीच भी अफवाहों का दौर जारी है। बताया जा रहा है कि मामले ने राजनीतिक रंग ले लिया है और इसी वजह से पुलिस कुछ भी कार्रवाई करने से बच रही है। आज यानी सोमवार को पुलिस क्या करती है, इस पर सब कुछ निर्भर करता है। इन हिमाचल आपको इसका अपडेट देगा।
SHARE