बाहर दवाई के तौर पर उगाई जाती है द्रागल या गाजल बेल

पहचाना?

ये है द्रागल बेले या गाजल बेल. एक ऐसा पौधा जिसका फल भयंकर खुजली पैदा करता है. इसका वैज्ञानिक नाम है- Mucuna pruriens. इसे velvet bean या cowitch समेत कई सारे नामों से जाना जाता है. ये अफ्रीका, कैरेबियाई द्वीपों और भारत में पाई जाती है.

mucuna-bean-pods

हमारे हिमाचल में तो ये झाड़ियों और जंगलों में ही उगती है लेकिन बाहर इसकी खेती की जाती है. एक तो इसलिए क्योंकि ये नाइट्रोजन फिक्सेशन करके जमीन को उपजाऊ बनाती है. इसे Green manure यानी कि Cover crop के तौर पर उगाया जाता है. साथ ही इसकी बिक्री भी की जाती है क्योंकि इसे आयुर्वेदिक दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अफ्रीका में इसे सांप के काटने पर इलाज के लिए इस्तेमाल करते हैं.

इससे भयंकर खुजली होती है क्योंकि पकी हुई बीन्स के बाहर महीन बाल की तरह कांटे होते हैं जो त्वचा से चिपककर खुजली पैदा करते हैं. खुजली को कम करने के लिए या तो गोबर मला जाता है या फिर तंबाकू के पौधे की पत्तियां रगड़ी जाती हैं. साथ ही इनकी गुठली को बच्चे घिसकर गर्म करते हैं और शरारत के तौर पर दूसरे बच्चों से छुआते हैं. कई बार लोग दुर्भावना या शरारत के तौर पर इसका इस्तेमाल लोगों को परेशान करने के लिए करते हैं.

SHARE