आंगनबाड़ी केंद्रों को बनाया जाएगा “नंद घर”, होगी ये खासियत

Photo : nandghar.org.in

हमीरपुर।। हिमाचल प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों को विकसित कर “नंद घर” बनाया जाएगा। जिसकी शुरुआत हमीरपुर जिला से हो चुकी है। माडर्न प्ले स्कूलों की तर्ज पर प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों को विकसित किया जाएगा। इन आंगनबाड़ी केंद्रों को ‘नंद घर’ का नाम दिया गया है।

बता दें कि ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट ऑफ मदर एंड चाइल्ड एनजीओ और वेदांता फाउंडेशन के सहयोग से आंगनबाड़ी केंद्रों को विकसित किया जा रहा है। एनजीओ ने हमीरपुर जिला से इसकी शुरुआत कर दी है। हमीरपुर जिला में 25 आंगनबाड़ी केंद्रों को विकसित किया गया है।

एनजीओ के स्टेट हेड डॉ. गौरव सेठी ने बताया कि इस संबंध में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के साथ वेदांता फाउंडेशन का एमओयू साइन हुआ है। हिमाचल के अलावा अन्य प्रदेशों में भी ऐसे ‘नंद घर’ बनाए जा रहे हैं। स्थानीय पंचायत व लोगों के सहयोग से एनजीओ इनका रखरखाव करेगा।

‘नंद घरों’ में क्या है खास

ये ‘नंद घर’ देखने में आकर्षक हैं। लर्निंग के लिए एलईडी स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुचारु रखने के लिए सोलर पैनल, इनवर्टर और बैटरी लगाई गई हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों की दीवारों पर ज्ञानवर्धक पेंटिंग्स बनाई गई हैं। यहां बच्चों के सीखने के लिए बढ़िया माहौल तैयार किया गया है। बच्चों के अभिभावक भी इसकी सराहना कर रहे हैं। आंगनबाड़ी में पंखे, वाटर प्योरीफायर, हर्बल किचन गार्डन आदि भी स्थापित किए गए हैं।

SHARE