वरिष्ठ पत्रकार रोहित सावल बने मुख्यमंत्री जयराम के मीडिया सलाहकार

शिमला।। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के पद संभालने के कुछ दिन बाद मीडिया सलाहकार का पद सृजित करने की अधिसूचना जारी हुई थी मगर काफी दिनों से यह पद खाली चल रहा था। सोमवार शाम तक नई नोटिफिकेशन जारी हुई और इसके साथ ही सस्पेंस खत्म हो गया। दिल्ली में वरिष्ठ पत्रकार रोहित कुमार सावल अब मु्ख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मीडिया सलाहकार होंगे।

कौन हैं रोहित सावल
रोहित कुमार सावल का जन्म मंडी ज़िले के मौवीसेरी गांव में हुआ। शुरुआती शिक्षा मौवीसेरी गांव के ही सरकारी स्कूस से प्राप्त की। 8वीं तक सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए मंडी को चुना। स्कूली दिनों से ही गांव में लगने वाली शाखाओं में आना-जाना शुरू हुआ। समय के साथ-साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से लगाव और गहरा होता गया। आठवीं तक की पढ़ाई मौवीसेरी के सरकारी स्कूल से करने के बाद वल्लभ महाविद्यालय से कॉमर्स में स्नातक उत्तीर्ण की।

छात्र राजनीति में भी सक्रिय रहे हैं
कॉलेज के दिनों में छात्र संघठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े। हिमाचल प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव की बहाली के लिए हुए विद्यार्थी परिषद के आंदोलन में रोहित सावल ने सक्रिय भूमिका निभाई।

मंडी महाविद्यालय में वामपंथियों के सियासी दुर्ग को ढहाने का रिकार्ड भी रोहित सावल के नाम दर्ज है। साल 2000 में रोहित सावल ने विद्यार्थी परिषद पैनल पर महासचिव का चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। ये पहला मौका था जब मंडी महाविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने छात्रसंघ चुनाव में पैनल के किसी पद पर जीत दर्ज की थी।

एचपीयू से की पढ़ाई
कामयाबी मिलने पर हौसला बढ़ता जाता है। ऐसा ही रोहित सावल के साथ भी हो रहा था। वाणिज्य विषय में स्नातक उत्तीर्ण करने के बाद प्रबंधन (MBA) की पढ़ाई के लिए रोहित सावल ने हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में विख्यात हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। शुरुआती दिनों से ही राजनीतिक रूझान रखने की आदत ने रोहित सावल को यहां भी संगठन से जोड़े रखा। यहां उन्होंने ने एबीवीपी के हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ईकाइ के सचिव का दायित्व निभाया। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष और महासचिव का चुनाव भी लड़ा।

पत्रकारिता में लंबा अनुभव
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से MBA करने के बाद उन्होंने पत्रकारिता (बीजेएमसी) की पढ़ाई पूरी की। रोहित सावल ने देश के तत्कालीन सबसे बड़े रीजनल टीवी नेटवर्क ईटीवी से पत्रकारिता करियर की शुरूआत की. ईटीवी के मुख्यालय हैदराबाद में लगभग तीन साल तक काम किया।

ईटीवी हैदराबाद के मुख्यालय में रोहित सावल ने ईटीवी बिहार से बतौर एंकर नई पारी की शुरूआत की। 3 साल तक सफलतापूर्वक गुजारने के बाद रोहित सावल ने देश की राजधानी दिल्ली का रूख किया। 2007 में दिल्ली में नये चैनलों की श्रृंखला शुरू हो रही थी। रोहित सावल ने नये शुरू हुए न्यूज चैनल एमएचवन न्यूज़ में नयी पारी की शुरुआत की, और कड़ी मेहनत के बल पर चैनल को नयी ऊंचाइयों तक पहुंचाया। उन दिनों इस चैनल पर उनके द्वारा शुरू किया गया दैनिक कार्यक्रम ‘हिम का ताज’ हिमाचल में बेहद पसंद किया गया था. उस कार्यक्रम ने उक्त चैनल को हिमाचल में एक तरह से स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई थी।

वर्तमान में रोहित सावल ITV नेटवर्क के इंडिया न्यूज़ से जुड़े हैं। उनके पास 4 प्रदेशों (उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, हरियाणा और राजस्थान के चैनल में संपादक का दायित्व है।

रोहित सावल को क्षेत्रीय मीडिया में चैनल लॉंच कराने का लंबा अनुभव है। इंडिया न्यूज़ के हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड और बिहार चैनल को सफलतापूर्वक लॉंच कराने में उनकी महत्ती भूमिका रही है।

करीब 14 साल के पत्रकारिता के करियर में उन्होंने रिपोर्टिंग और एंकरिंग सहित कई विधाओं में नए आयाम छुए हैं।लोकसभा और कई राज्यों के कई विधानसभा चुनाव कवर करने का अनुभव राजनीतिक रूप से उनकी समझ को सुदृढ़ बनाता है।

नोटिफिकेशन:

 

Comments

comments

LEAVE A REPLY