मृत मिला लापता हुआ फॉरेस्ट गार्ड, पेड़ से उल्टी टंगी मिली लाश

करसोग।। दिल दहलाने वाली खबर है। हिमाचल में शायद ही ऐसा हुआ को कभी। लापता चल रहे  24 साल के वन रक्षक की बेरहमी से हत्या करके शव को पेड़ पर उल्टा लटका दिया गया। इस वारदात ने इलाके समेत पूरे हिमाचल को दहलाकर रख दिया है।  हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के वन मंडल करसोग के सेरी कतांडा बीट में यह घडटना हुई है। गौरतलब है कि छह महीने पहले फॉरेस्ट गार्ड पद पर भर्ती हुए होशियार सिंह की इस बीट पर 16 मार्च को नियुक्ति हुई थी। वह झरोठी गांव पंचायत तुंगाधार का रहने वाला था। शुक्रवार को गरजुन के पास एक चरवाहे ने उसके शव को पेड़ पर लटका देखा और पुलिस को खबर दी। पुलिस और एफएसएल की टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर तफ्तीश शुरू कर दी है।

मृतक वन रक्षक के परिजनों ने इस हत्याकांड के पीछे वन माफिया पर शक जताया है। सोमवार को सेरी कतांडा बीट का वन रक्षक होशियार सिंह अचानक गायब हो गया था। करसोग पुलिस ने बुधवार को गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज की थी। इसके बाद पुलिस की टीम ने गार्ड को ढूंढने के लिए जंगल को ढूंडा मगर सुराग नहीं मिला। शुक्रवार सुबह एक चरवाहा जंगल में भेड़ बकरियां चराने गया तो उसे रास्ते में एक बैग पड़ा मिला। खोलने पर उसमें वन विभाग का कुछ सामान मिला। कुछ दूरी पर उसने पेड़ पर एक कमीद देखी। करीब जाने पर वहां एक शव भी नजर आया।

कुछ महीने पहले ही लगी थई जॉब

इसके बाद इस चरवाहे ने अपने बेटे को सूचित किया और उसने खबर को वन विभाग के अधिकारियों और पुलिस तक पहुंचाया। पुलिस टीम एएसआई भौम प्रकाश और थाना प्रभारी अश्वनि कुमार शर्मा नेतृत्व में घटनास्थल पर पहुंची और मामले की जांच शुरू की।  मृतक के रिश्तेदारों का कहना है कि पिछले दिनों फॉरेस्ट गार्ड ने लकड़ी की गाड़ी की गाड़ी पकड़ी थी। ऐसे में  चूंकि यह वारदात उसी के बाद सामने आई है, इसलिए हत्या की वजह वन माफिया ही हो सकता है।

पढ़ें: माता-पिता नहीं थे, दादी ने पाला था होशियार को

एएएसपी कुलभूषण शर्मा का कहना है कि पहली नजर में यह हत्या का मामला लग रहा है। पुलिस हत्या के आधार पर ही जांच कर रही है। एफएसएल की रिपोर्ट आने के बाद तस्वीर साफ होगी। डीएसपी संजीव भाटिया ने कहा कि पुलिस हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच कर रही है। पोस्टमार्टम के लिए शव मंडी अस्पताल भेज दिया गया है। वन विभाग के पीसीसीएफ (हॉफ) एसएस नेगी का कहना है कि दुखद घटना की जानकारी मिलते ही एफआईआर दर्ज करा दी गई है। पुलिस के आला अफसरों से बात कर उच्च स्तरीय विशेष जांच कराने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि वन विभाग की ओर हर जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

SHARE