वॉट्स ऐप पर 15 मिनट की कॉलिंग पर खर्च हो रहा 12 एमबी डेटा

इन हिमाचल डेस्क।।
उम्मीद है आप सब वॉट्सऐप का कॉलिंग फीचर इस्तेमाल कर रहे होंगे। जिन लोगों ने डाउनलोड नहीं किया है, वे यहां पर क्लिक करके लेटेस्ट वर्ज़न डाउनलोड करें और उसे इन्स्टॉल करें। फिर आपको अपने नंबर पर किसी ऐसे शख्स से वॉट्सऐप कॉल करवाना होगा, जिसके मोबाइल पर पहले से यह फीचर ऐक्टिवेट है।

बहरहाल, बहुत से लोगों के मन में यह शंका है कि आखिर वॉट्सऐप से कॉल करना सस्ता पड़ेगा, या महंगा। अगर आपके आपके मोबाइल पर अनलिमिटेड डेटा प्लान है, तब तो आप चिंता करना छोड़ दीजिए। वाई-फाई पर भी अनलिमिटेड इंटरनेट यूज कर रहे हैं, तो भी दिक्कत वाली कोई बात नहीं है। मगर आप अगर लिमिटेड डेटा इस्तेमाल करते हैं, तो आपका बता दें कि 15 मिनट की वॉइस कॉलिंग 12 एमबी डेटा खर्च कर रही है।

बिना डेटा प्लान के लुट जाएंगे आप
इन हिमाचल ने एयरटेल कनेक्शन वाले फोन से करीब दो बार 15-15 मिनट के कॉल किए। हमने पाया कि इस दौरान औसतन 12 एमबी डेटा खर्च हुआ। मान लीजिए आपने कोई डेटा प्लान नहीं लिया है, तब आपको 4 पैसे प्रति 10केबी (10paise/10KB) के हिसाब से चार्ज लगेगा। इस तरह से आपको 1 एमबी डेटा के लिए 4 रुपये से ज्यादा चुकाने होंगे। और 12 एमबी के लिए चुकाने होंगे 12×4=48 रुपये। यानी कुलमिलाकर 50 रुपये के करीब।

इस तरह की जानकारियां पाते रहने के लिए यहां क्लिक करके Like कीजिए In Himachal का फेसबुक पेज

डेटा प्लान पड़ेगा सस्ता
अक्सर हम लोग डेटा प्लान ही लेते हैं। मान लीजिए आपने एयरटेल का 1 जीबी  प्लान लिया है, जो कि 250 रुपे में आता है। इस हिसाब से देखें तो आप 1 एमबी डेटा के लिए 25 पैसे से भी कम चुकाते हैं। तो 15 मिनट बात करने के लिए जो 12 एमबी डेटा खर्च होगा, उसके लिए आपके 3 रुपये से भी कम खर्च हो रहे हैं। यानी डेटा प्लान लेने में भी समझदारी है। 

SHARE