मंडी में IIT कैंपस में ठेकेदार के मजदूरों और लोकल मजदूर यूनियन में मारपीट, 4 की मौत

मंडी।।
शांत राज्य की पहचान रखने वाले हिमाचल प्रदेश में हुई एक घटना ने सबको चौंका दिया है। मंडी के कमांद में बन रहे आईआईटी कैंपस में ठेकेदार द्वारा रखे गए बाहर के मजदूरों और स्थानीय मजदूर यूनियन के बीच झड़प में 4 लोगों की जान चली गई।
बताया जा रहा है कि स्थानीय मजदूर यूनियन इस बात का विरोध कर रही थी कि बाहर के मजदूरों को क्यों रखा गया। कहा जा रहा है कि ठेकेदार के साथ बहस के दौरान अचानक किसी ने गोलियां चला दीं, जो स्थानीय मजदूरों को लग गई। इससे गुस्साए यूनियन के मजदूरों और स्थानीय लोगों ने गुस्से में आकर ठेकेदार के लोगों पर हमला कर दिया।
बताया जा रहा है कि मारपीट के दौरान जान बचाने के लिए भाग रहे ठेकेदार द्वारा रखे पंजाब के मजदूर ऊंचाई से कूद गए। इससे 4 की मौत हो गई, जबकि 5 बुरी तरह से जख्मी हैं। उन्हें मंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि अन्य 2 ने अस्पताल ले जाते वक्त दम तोड़ा।
बाद में लोगों ने आईआईटी कैंपस के बाहर खड़ी गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया। बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हालात को काबू पाया और सभी घायलों को अस्पताल पहुंचा दिया। घटना के बाद से मौके पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए हैं।

बताया जा रहा है कि ठेकेदार ने इन मजदूरों को कुछ दिन पहले हायर किया था और मजदूरों ने पुलिस को भी इस बारे में जानकारी दी थी।

स्थानीय मजदूर यूनियन का कहना है कि वे बाहर के रखे मजदूर नहीं, बल्कि ठेके दार के रखे बाउंसर्स थे। पुलिस ने मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है।

SHARE