नाहन शहर के बीचोबीच चल रहा था बम, कारतूस बनाने का कारखाना

नाहन।।


नाहन
शहर के बीचोबीच एक चार मंजिला मकान में गोला-बारूद और विस्फोटकों का भंडार पकड़ा गया है। अखबार ‘हिमाचल दस्तक’ में छपी खबर के अनुसार पुलिस ने शमशेरजंग मोहल्ला निवासी इमरान शेख पुत्र इमतयाज शेख उर्फ भाईजान के घर से विस्फोटक सामग्री बनाने में उपयोग होने वाले केमिकल्स के अलावा 3000  कारतूस, 220 किलो छर्रे, सैकडों किलो बारूद, डिटोनेटर, कई कट्टे, फ्यूज वायर, चार बंदूकें और भारी मात्रा में बंदूकें बनाने का सामान बरामद किया है।

इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद होने से नाहन शहर में सनसनी फैल गई है। फरेंसिक और सेना के विस्फोटक विशेषज्ञों ने विभिन्न कैमिकलस व विस्फोटक सामग्री की जांच के बाद कुछ सैंपल भर जांच शुरू कर दी है। विस्फोटक सामग्री की मात्रा देख कर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटकों से शहर में बड़ी अनहोनी हो सकती थी।

सांकेतिक तस्वीर

यह विस्फोटक व गोला बारूद नाहन में सदर थाना व एसपी ऑफिस से महज 50 मीटर दूरी पकड़ा जाना अपने आप में कई सवाल खड़े कर रहा है। शहर के बीचोबीच इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक की मौजूदगी सुरक्षा और खुफिया विभागों की नाकामी उजागर करता है। बहरहाल पुलिस ने इस मकान के मालिक इमरान शेख व उसके दो भाई शरिक शेख व वाशिर शेख को गिरफ्तार कर लिया है। इनके अलावा कुछ और लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए नाहन छावनी क्षेत्र से फस्ट पेरा के विस्फोटक विषेषज्ञ और शिमला से फोरेंसिक विशेषज्ञों के दल ने विस्फोटकों की जांच कर कुछ कैमिल के सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं। एसपी सौम्या सांबशिवन ने बताया कि शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि घर की तलाशी के दौरान 220 किग्रा छर्रे सिक्का, छर्रे बनाने के सांचे, 3000 कारतूस, 4 टोपीदार बंदूकें, बंदूक बनाने की अन्य सामग्री ब्रामद की गई। उन्होंने बताया कि विस्फोटक सामग्री, गन पाउडर, सल्फर, कार्बन व अन्य सामान, कलपुर्जे जिनकी पहचान नहीं हो सकी है, भी बरामद किए गए हैं।

SHARE