नाटकीय वीडियो वायरल होने का असर, कुफरधार में मिलेगा पानी

मंडी।। कुछ दिन पहले वायरल हुए नाटकीय वीडियो का असर हुआ है और अब मंडी के दरंग में कुफरधार में खेती करने जाने वाले लोगों के लिए नल लगाया जाएगा। इस जगह पर स्थायी आबादी नहीं है मगर यहां पर लोगों की जमीनें हैं जहां वे कुछ समय के लिए खेती करने आते हैं। मगर पानी की व्यवस्था न होने के कारण उन्हें दिक्कत होती थी।

नल लगाने की पुरानी मांग पूरी न होने पर यहां इन लोगों ने नाटकीय वीडियो बनाया और बच्चों को पशु बनाते हुए गंदला पानी डायरेक्ट मुंह लगाकर पिला दिया। वीडियो बनाने से पहले इस छपड़े के पास बहुत सी महिलाओं को बर्तनों के साथ बिठा दिया। फिर नाटकीय ढंग से सवाल जवाब किए गए।

देखिए, वीडियो बनाने के लिए कैसे बच्चों को जानवरों की तरह मुंह लगाकर गंदला पानी पिलाया गया।जिला मंडी के द्रंग इलाके के…

In Himachal ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಗುರುವಾರ, ಜುಲೈ 18, 2019

इस वीडियो में नल के लिए लगा चबूतरा भी दिख रहा था। यह नल 1996 में लगा था मगर स्थायी आबादी न होने की वजह से कम इस्तेमाल होने के कारण पाइपलाइन और नल की हालत खराब हो गई। ग्रामीणों का कहना है कि वे 1999 से वे कई बार गुहार लगा चुके थे मगर किसी ने उनकी नहीं सुनी, इसलिए उन्हें ऐसा वीडियो बनाकर शेयर करना पड़ा।

लोगों का दावा है कि वे जनवरी महीने में मधरण गांव से कुफरधार के लिए शिफ्ट हो जाते हैं। लगभग 8 महीने तक उनका कुफरधार में ही बसेरा रहता है। वे अपने मवेशियों और परिवार सहित खेती-बाड़ी के काम के लिए उधर पहुंचते हैं लेकिन सबसे बड़ी समस्या पीने के पानी की सताती है। इनके अस्थायी डेरों के लिए बिजली की भी व्यवस्था नहीं है। ग्रामीण कहते हैं कि वे मिट्टी के तेल के लैंप जलाकर काम चलाते हैं।

बहरहाल, एसडीएम और आईपीएच विभाग के अधिकारियों ने इस जगह का दौरा किया है। उनका कहना है कि मंडी के डीसी को रिपोर्ट भेजी गई है और वहां से अप्रूवल मिलने की स्थिति में फिर से यहां पानी की व्यवस्था की जाएगी।

SHARE