पूर्व मुख्यमंत्रियों की सुविधाएं क्यों बढ़ाना चाहते हैं वीरभद्र?

वीरभद्र सिंह

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों से ठीक पहले हिमाचल प्रदेश सरकार पूर्व मुख्यमंत्रियों को मिलने वाली सुविधाओं को बढ़ाना चाहती है। इसमें घर पर एक डॉक्टर की तैनाती से लेकर गाड़ियां, ड्राइवर, सिक्यॉरिटी और भत्ते शामिल हैं।

अंग्रेजी अखबार ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को होने वाली कैबिनेट बैठक के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पास एक इंटरेस्टिंग अजेंडा है। वह चाहते हैं कि पूर्व सीएम के निवास स्थान पर ड्राइवर के साथ एक गाड़ी रहे और साथ ही फॉलोअफ के लिए एक SUV भी रहे।

अख़बार के मुताबिक ‘कार के साथ ड्राइवर, टूर पर जाने के लिए विभागीय वाहन और निवास स्थान पर डॉक्टर इस लिस्ट में टॉप पर है। अजेंडा आइटमों में हर साल 1 लाख रुपये का प्रशासनिक खर्च भत्ता, पसंद के 2 निजी सुरक्षा अधिकारी, लैंडलाइन और मोबाइल के 50000 रुपये और घर के प्रवेश द्वारा पर हथियारबंद पुलिस गार्ड शामिल हैं।

पूर्व मुख्यमंत्रियों के लिए अचानक उमड़ी दरियाली से उनके पहले सीएम रहे शांता कुमार और प्रेम कुमार धूमल को भी फायदा होगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि अगले तीन महीनों के अंदर हिमाचल प्रदेश में चुनाव होने हैं।

अखबार के मुताबिक बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने इस कदम को लेकर कहा, ‘मुझे लगता है कि अभी हमें जो सुविधाएं मिलती हैं वे ठीक हैं। मगर लगता है कि मुख्यमंत्री वीरभद्र के मन में कुछ और है क्योंकि उनका कार्यकाल जल्द खत्म होने वाला है।’

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश 55 हजार करोड़ रुपये कर्ज में है और यहां की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है।

SHARE