1100 तक के पहाड़े (टेबल) सुना सकता है हिमाचल का संतोष कुमार

इन हिमाचल डेस्क।। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक लड़का पहाड़े, जिन्हें इंग्लिश में टेबल (multiplication table) कहा जाता है, सुना रहा है। कमाल की बात यह है कि यह लड़का 10 या 20 का नहीं बल्कि 36, 76 और 189 जैसे बड़े पहाड़े भी आसानी से सुना सकता है। आप इससे कुछ भी पूछ लीजिए, तुरंत सुना देगा। आलम यह है कि आप 1100 तक के पहाड़े इन जनाब से पूछ सकते हैं और मुस्कुराते हुए सुना देंगे। ऐसा भी नहीं लगता कि उन्हें पहाड़े सुनाते हुए कोई दिक्कत हो रही हो। हमें कोई कहे कि 79 x 2 करो तो हमें कम से कम 5 मिनट लगेंगे मन में 79 को 2 गुणा करने में। मगर इन जनाब को अगर आप 978 x 7 करने को बोलेंगे तब भी 2 सेकंड में जवाब बता देंगे।

 

इस टैलंट का नाम है संतोष कुमार। संतोष आईटीआई कर रहे हैं। वीडियो के मुताबिक वह अपर बरोट के रहने वाले हैं। यह वाकई कमाल का टैलंट है कि किसी व्यक्ति को 1100 तक के पहाड़े याद हों। यह आसान काम नहीं है क्योंकि रटने की बात नहीं है। इतनी बड़ी संख्या का पहाड़ा तो खरीदने पर भी नहीं मिलता। अगर संतोष ने यह काम खुद अंकों को गुणा करके पहाड़ा बनाकर याद किया तो काबिल-ए-तारीफ है। और अगर वह तुरंत ही सुनाते वक्त मन में गुणा करते हुए चलते हैं तो उनकी वाकई दाद देनी होगी।

 

बहरहाल, नीचे देखें आप संतोष का हुनर, जिसका किसी ने वीडियो बनाकर अपलोड किया है। ‘प्यारा हिमाचल’ पेज पर शेयर वीडियो को हम नीचे दे रहे हैं:

संतोष को शुभकामनाएं। उन्होंने ये पहाड़े कैसे याद किए, इसका कोई आसान तरीका हो जिसे वह साझा कर सकें तो खुशी होगी। इससे बहुत से बच्चों को पढ़ाई में मदद मिलेगी।

SHARE