चार साल इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल न करने पर घिरे रामस्वरूप

रामस्वरूप शर्मा

मंडी।। हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार रामस्वरूप शर्मा ने अपना पर्चा दाखिल कर दिया। इसके साथ ही कांग्रेस ने आरोप लगाया कि रामस्वरूप ने पिछले चार साल तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा और अब चुनाव के समय एकसाथ रिटर्न फाइल कर दिया। कांग्रेस ने जहां इसे लेकर सवाल उठाए हैं वहीं भारतीय जनता पार्टी ने इसे रामस्वरूप का निजी मामला बताते हुए बचाव किया है।

नामांकन करते समय दी गई जानकारी के हिसाब से 60 साल के रामस्वरूप 10वीं पास हैं और उनके ऊपर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। रामस्वरूप की संपत्ति 28,33,538 है और उनकी पत्नी की संपत्ति Rs 28,90,799 लाख रुपये है। इसके अलावा उनके पास एक लग्ज़री सिडैन समेत तीन कारें हैं। उनके पास 40 हजार कैश और पत्नी के पास 50 हजार रुपये नकद हैं।

कांग्रेस उठा रही सवाल
इस बीच सवाल उठ रहे हैं कि उन्होंने चार साल तक आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया।कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने कहा, “रामस्वरूप टैक्स के दायरे में आते हैं लेकिन उन्होंने चार साल में टैक्स न देकर कानून की धज्जियां उड़ाई हैं। लोकसभा चुनाव के समय तीन दिन के भीतर आयकर विभाग ने उन्हें छूट देकर आयकर रिटर्न मंजूर की है। इस सारे मामले की कांग्रेस चुनाव आयोग से शिकायत करेगी।”

राठौर ने कहा, “सासंद रामस्वरूप के आयकर विभाग को दिए हलफनामे में आयकर भरने में देरी के लिए जनसेवक होने के नाते वह अधिक व्यस्तता के चलते अपनी आयकर रिटर्न दाखिल नहीं कर सकने को हवाला दिया है। ये कारण हास्यास्पद और गैर जिम्मेदाराना हैं। किसी भी व्यक्ति या सासंद द्वारा तीन साल का आयकर रिटर्न दाखिल न करना आयकर कानून की साफ अवहेलना है।”

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा, “पहली दृष्टि में कांग्रेस को यह जानबूझकर की गई अवहेलना लगती है। जो व्यक्ति कानून बनाने के मंदिर में बैठा हो और वही अपने देश के कानून की अवहेलना करे, वह तो सासंद बनने लायक ही नहीं है।” उन्होंने आयकर विभाग द्वारा तीन दिनों के भीतर उन्हें आयकर रिटर्न की एनओसी जारी करने पर हैरानी जताते हुए कहा कि वह इसके खिलाफ कानूनी राय के बाद अगला कदम उठाएंगे।

बीजेपी ने किया बचाव
इस मामले में रामस्वरूप शर्मा का बचवा करते हुए भाजपा उपाध्यक्ष गणेश दत्त ने कहा, “आयकर रिटर्न रामस्वरूप का निजी मामला है और वह एक जिम्मेदार आदमी है। आयकर रिटर्न में अगर कोई तकनीकी कमी रही होगी तो विभाग उनको जुर्माना लगाएगा जिसे वे भरेंगे। इसमें कांग्रेस को चिंता करने की जरूरत नहीं है। कांग्रेस पार्टी यदि चुनाव आयोग से शिकायत करना चाहे तो वह इसके लिए स्वतंत्र है।”

पांच सालों में 14 गुना बढ़ी सांसद रामस्वरूप शर्मा की चल संपत्ति

SHARE