मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया ‘मनाली विंटर कार्नवल’ का अनुवाद

मनाली।। पर्यटन नगरी मनाली में पिछले कुछ सालों से सर्दियों के मौसम में विंटर कार्नवल मनाया जा रहा है। इस उत्सव को ‘मनाली विंटर कार्नवल’ या ‘मनाली विंटर कार्निवल’ कहा जाता है। मगर अब हिमाचल प्रदेश सरकार इस उत्सव का नाम बदल रही है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बुधवार को 8वें ‘नैशनल विंटर कार्नवल- मनाली 2019’ की शुरुआत के लिए पहुंचे हुए थे। इस दौरान सीएम ने कहा कि अब विंटर कार्निवल का नाम ‘मनाली शरदोत्सव’ होगा।

हैरानी की बात यह है कि मुख्यमंत्री कोई नया नाम नहीं दिया बल्कि अंग्रेजी नाम का हिंदी अनुवाद कर दिया है। विंटर कार्निवल का मतलब खुद में शरदोत्सव होता है। विंटर यानी शरद और कार्निवल यानी उत्सव। लेकिन पता नहीं मुख्यमंत्री को क्या खटका कि उन्होंने इसका आधिकारिक नाम बदलने का फैसला कर लिया।

न तो विंटर कार्निवल इतना मुश्किल नाम है कि इसके उच्चारण में लोगों को दिक्कत आती हो और न ही ये अंग्रेजों का दिया नाम है, जैसा कि शिमला को लेकर दावा किया जा रहा था। फिर भी इसे हिंदी में ‘मनाली शरदोत्सव’ किया जा रहा है।

खास बात यह है कि यहां के स्थानीय विधायक और मंत्री गोबिंद ठाकुर बहुत पहले से अपने फेसबुक पेज वगैरह पर और संबोधनों में मनाली विंटर कार्नवल को ‘मनाली शरदोत्सव’ कहते रहे हैं।

बहरहाल, लोगों के बीच दोनों नाम प्रचलित है। ऐसे में जिस तरह से बहुत से लोग पहले इसे मनाली शरदोत्सव कहते थे, उसी तरह बहुत से लोग आगे भी अपनी सहूलियत के हिसाब से इसे ‘विंटर कार्निवल’ कहते रहेंगे। मगर नाम बदलने का यह खेल हास्यास्पद है।

SHARE