जानें क्या है सैन्य सेवा के लिए नई ‘अग्निपथ भर्ती’ और अग्निवीर को क्या लाभ मिलेंगे

 

शिमला ।। केंद्र सरकार ने मंगलवार को चार साल की सैन्य सेवा के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ की घोषणा की है। इस योजना के तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती किया जाएगा। सेना में भर्ती होने वाले इन युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। इस नए भर्ती मॉडल को लॉन्च करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेनाओं को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है। इस फैसले से देश की सुरक्षा मजबूत होगी और युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।

क्या है अग्निपथ भर्ती योजना?

केंद्र सरकार की ओर से लॉन्च नए भर्ती मॉडल ‘अग्निपथ’ के तहत सेना में युवाओं को चार साल तक अपनी सेवाएं देने का मौका मिलेगा। इस योजना के तहत सेना में भर्ती होने के लिए 10वीं और 12वीं पास 17.5 साल से 21 साल की उम्र तक के युवा आवेदन कर सकेंगे। चार साल की सेवा में 6 महीने की ट्रेनिंग भी शामिल होगी।

चार साल बाद सेवाकाल में प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन होगा और 25 फीसदी लोगों को रिटेन किया जाएगा। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को पहले साल की सैलरी प्रतिमाह 30 हजार रुपये होगी। चौथे साल में 40 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। सैलरी के अलावा राशन, वर्दी और ट्रेवलिंग अलाउंस जैसे भत्ते भी शामिल होंगे।

इस योजना के तहत चार साल के लिए करीब 45 हजार युवाओं को भर्ती किया जाएगा। इसमें महिलाएं भी शामिल होंगी। चार साल पूरे होने के बाद सभी उम्मीदवारों के लिए एक समग्र वित्तीय पैकेज ‘सेवा निधि’ का भी प्रावधान है। इसके अलावा मृत्यु और विकलांगता पैकेज की भी व्यवस्था की गई है।

अग्निवीरों को चार साल के सेवाकाल के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा। साथ ही उन्हें ‘स्किल एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट’ भी मिलेगा जो उन्हें सेना की सेवा के बाद अन्य नौकरी हासिल करने में मदद करेगा।