WhatsApp छोड़ Signal पर जाना चाहते हैं? जानें ये काम के फीचर

इन हिमाचल डेस्क।। वॉट्सऐप की ओर से नई प्राइवेसी पॉलिसी जारी करने के बाद लोगों के मन में यह शंका पैदा हो गई है कि उनकी चैट्स सुरक्षित हैं या नहीं। वॉट्सऐप पहले लोगों की सुरक्षा और निजता पर जोर देता था मगर अब उसने इन बातों को हटा दिया है। आपकी चैट्स एंड टु एंड एनक्रिप्टेड तो रहेंगी मगर फिर भी वॉट्सऐप अब इस बात की गारंटी नहीं देता कि आपकी जानकारियों को कहीं और इस्तेमाल किया जाएगा या नहीं।

इसके बाद से ही लोग वॉट्सऐप छोड़ अन्य ऐप्स की ओर रुख करने लगे हैं। टेलिग्राम और सिगनल इसी तरह के दो ऐप हैं। टेस्ला के मालिक एलॉन मस्क ने भी अपने फॉलोअर्स को सिगनल ऐप इस्तेमाल करने की सलाह दी तो हर कोई इस ऐप को इस्तेमाल करने लगा है। लेकिन आप भी ज्यादा सुरक्षा के लिए सिगनल ऐप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके कुछ फीचर्स ऐसे हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

आप गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर पर Signal टाइप करके इस ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

  1. स्क्रीन लॉक

सिगनल ऐप में स्क्रीन लॉक का फंक्शन है। अगर आपका फोन अनलॉक होगा, तब भी आप सिगनल ऐप को लॉक रख सकते हैं ताकि कोई आपकी चैट न पढ़ सके।  इस फीचर को ऐक्टिवेट करने के लिए Settings में जाएं, फिर Privacy पर टैप करें और वहां Screen Lock को ऑन कर दें।.

2. जॉइन करने वालों की नोटिफिकेशन ऑफ करें

आपके अलावा आपके संपर्क के कई लोग सिगनल जॉइन करेंगे। तो जैसे ही वो जॉइन करेंगे, आपके कॉन्टैक्ट्स में शामिल लोगों के बारे में आपको नोटिफिकेशन आएगी कि फ्लां शख्स ने सिगनल जॉइन कर लिया। इस तरह की नोटिफिकेशंस आती रहेंगी। इससे बचने के लिए आप इन नोटिफिकेशंस को ऑफ कर सकते हैं।

Settings में जाकर Notifications में जाएं और यहां पर Contact Joined Signal को ऑफ कर दें।

3. फोटो में चेहरे ब्लर करें

प्राइवेसी को लेकर चिंता ज्यादा है तो आप कई बार यह भी चाहेंगे कि आप कोई फोटो भेजें तो उसका चेहरा न दिखे। मान लीजिए आप किसी के साथ खींचा गया अपना फोटो किसी कारण किसी को भेज रहे है और यह नहीं चाहते कि साथ वाले की तस्वीर दिखे, तो सिगनल ऐप का एक फीचर काम का साबित होगा। आपको मैनुअली चेहरा ब्लर नहीं करना होगा।

ऐसा करने के लिए आप + साइन पर टैप कीजिए, फिर जो तस्वीर भेजनी है, उसे सिलेक्ट करिए, फिर ब्लर बटन पर टैप कीजिए। यह बटन काले और सफेद रंग के बक्सों से भरा सर्कल सा दिखेगा। फिर जो हिस्सा ब्लर करना है, वहां पर उंगली फेरकर  ब्लर कर दीजिए।

4. गायब होने वाले मेसेज

डिसअपियरिंग मेसेज का फीचर वॉट्सऐप ने कुछ ही दिन पहले दिया था मगर सिगनल में यह काफी दिनों से था। इसमें मेसेज कुछ समय बाद डिलीट हो जाते हैं। इसके लिए चैट खोलिए, जिस व्यक्ति को ऐसा मेसेज भेजना है, उसके नाम पर टैप कीजिए और वहां दिख रहे Disappearing Messages को सिलेक्ट कीजिए और जितनी समय बाद मेसेज डिलीट करना है, उसे चूज़ कर लीजिए।

 

SHARE