जम्मू कश्मीर में जब सेना के जवानों ने स्थानीय कपड़े पहनकर बनाई सड़क

जम्मू।। भारतीय सेना के जवानों ने जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान से लगती सीमा के पास सड़क का निर्माण किया है। सामरिक महत्व की यह सड़क कश्मीर के कुपवाडा ज़िले में एक छोटे से गांव तीतवाल में बनाई गई है। खास बात यह है कि भारत के जवानों ने स्थानीय लोगों जैसे कपड़े पहनकर इस काम को अंजाम दिया।

इस गांव से लगभग 100 मीटर से भी कम दूरी पर पाकिस्तान की सीमा शुरू हो जाती है। यहां पर भारतीय सेना की भी चौकियां है। अगर जवान यह काम वर्दी पहनकर करते तो पाकिस्तानी फौज एक्टिव होकर उनपर हमला कर सकती थी। इसलिए, सड़क निर्माण के दौरान जवानों ने स्थानीय परिधान फिरन पहनी हुई थी।

सड़क के जिस हिस्से का निर्माण किया गया है, वह लगभग 100 मीटर है। यह सड़क छोटी ज़रूर है लेकिन भारतीय सेना के लिए यह काफी अहम है। सड़क ना होने की वजह से सेना को अपनी रसद और सामग्री से भरे ट्रक यहां तक लाने में दिक्कत आती थी। मगर अब सेना के ट्रक आसानी से चौकियों के क़रीब तक सामान ला सकते हैं।

स्थानीय लोगों को भी इस सड़क के बनने से काफ़ी फायदा हुआ है। वो भी अपनी ज़रूरत का सामान अब गाड़ियों में ला सकते हैं। वह भी इस काम में हाथ बंटा रहे थे। इस सड़क को बनाने में सेना को एक हफ्ते का समय लगा। एक बड़े से पहाड़ को काटा गया और फिर रास्ता साफ़ करके सड़क बनाई गई।

SHARE