पाकिस्तान को IMF ने लोन देने से किया इनकार, बन सकती है श्रीलंका जैसी स्थिति

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ

इन हिमाचल डेस्क।। आर्थिक मुश्किलों का सामना कर रहे भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान को लोन देने से अंततराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने इनकार कर दिया है। पाकिस्तान दस अरब डॉलर का लोन तुरंत चाहता है मगर आईएमएफ ने पाकिस्तान से कुछ अतिरिक्त जानकारियां मांगी थीं।

पाकिस्तान अगर किसी तरह बड़ी रकम का प्रबंध नहीं कर सका तो उसकी आर्थिक मुश्किलें बढ़ जाएंगी। हालात ऐसे भी पैदा हो सकते हैं कि उसे कर्मचारियों को वेतन भी रोकना पड़ सकता है। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, वहां की सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के वेतन में दस फीसदी तक की कटौती करने की योजना बनाने पर विचार शुरू कर दिया है।

आईएमएफ की ओर से इनकार होने के बाद पाकिस्तान का आर्थिक संकट और गहराने की आशंका जताई जा रही है। पाकिस्तान को उम्मीद थी कि आईएमएफ उसकी मदद करेगी मगर ऐसा हुआ नहीं। शाहबाज शरीफ सरकार ने आईएमएफ से अनुरोध किया था कि एक टीम भेजकर समीक्षा करें मगर आईएमएफ ने इससे भी इनकार कर दिया है।

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 4.3 बिलियन डॉलर के निम्नतम स्तर पर पहुंच चुका है। पाकिस्तान ने आर्थिक बदहाली से पार पाने के लिए अपने करीबी देशों से भी संपर्क किया था मगर फिलहाल उसे निराशा ही हाथ लगी है। आर्थिक संकट कितना गहरा है, इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वहां पर हाल ही में बिजली की दरों में तीस और गैस की कीमतों में सत्तर प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

SHARE