छत्तीसगढ़ में 6 कांग्रेस नेताओं पर ED की छापेमारी, भूपेश बघेल बोले- हताश है बीजेपी

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर।। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार सुबह छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के छह नेताओं के ठिकानों पर छापेमारी की है। इन नेताओं में कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ-साथ विधायक भी शामिल हैं। ईडी ने यह कार्रवाई लेवी कोयला घोटाले के संबंध में की है। कांग्रेस का कहना है कि यह कार्रवाई उसके महाधिवेशन को प्रभावित करने के लिए की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बीजेपी असल मसलों से ध्यान बंटाने की कोशिश कर रही है।

ईडी की यह कार्रवाई उस समय हुई है जब 24 फरवरी को कांग्रेस का महाधिवेशन होना है। इसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई बडे़ नेता शिरकत करेंगे। ईडी की कार्रवाई को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, “अडाणी की सच्चाई खुलने और भारत जोड़ो यात्रा की सफलता से हताश हो चुकी बीजेपी ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है।” उन्होंने लिखा है कि कांग्रेस पार्टी रायपुर में ED दफ्तर का घेराव करेगी।

भूपेश बघेल का ट्वीट

भूपेश बघेल ने बताया कि जिन लोगों पर ईडी ने छापा मारा है, उनमें कांग्रेस प्रदेश कमेटी के कोषाध्यक्ष, पूर्व उपाध्यक्ष और एक विधायक शामिल हैं।

क्या है कोयला लेवी घोटाला?

ईडी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में जो भी कोयला ट्रांसपोर्ट हुआ, उसमें 25 रुपये प्रति टन की अवैध वसूली की गई थी। एजेंसी के मुताबिक यह सब व्यापारियों, अफसरों और राजनेताओं की मिलीभगत से हुआ। ईडी का अनुमान है कि 2021 में कुल 500 करोड़ रुपये की अवैध वसूली की गई थी। ईडी इस मामले में पहले भी कार्रवाई करके चार करोड़ कैश समेत अन्य संपत्तियां और दस्तावेजों की जब्ती कर चुका है। इस मामले में एक आईएएस अधिकारी और नौ कारोबारी जेल में बंद हैं।