शादीशुदा व्यक्ति से करवा दी नाबालिग बच्ची की शादी, चाइल्डलाइन ने किया रेस्क्यू

बिलासपुर।। बाल विवाह एक कुप्रथा और कानूनी अपराध है। इसके बावजूद भी प्रदेश में बाल विवाह के मामले देखने को मिल ही जाते हैं। हाल ही में बिलासपुर जिले से बाल विवाह का मामला सामने आया है। चाइल्डलाइन की टीम ने बच्ची को रेस्क्यू कर लिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, बिलासपुर जिले के विकासखंड झंडुत्ता के अंतर्गत आने वाले एक गांव में नाबालिग बच्ची की शादी करवाने की सूचना चाइल्डलाइन को मिली। चाइल्डलाइन को बताया गया कि नाबालिग बच्ची की शादी करवाई गई है। युवक बालिग है और पहले से शादीशुदा भी है।

मामले की सूचना मिलते ही चाइल्डलाइन की टीम ने तुरंत ग्राम पंचायत और स्थानीय पुलिस की मदद से बच्ची को रेस्कयू किया कर आगामी कार्रवाई के लिए बाल कल्याण समिति बिलासपुर को सौंप दिया है।

चाइल्डलाइन जिला बिलासपुर समन्वयक रविंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बाल विवाह जैसी कुप्रथा को रोकने के लिए स्थानीय समुदाय का सहयोग एवं भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को अपने आसपास ऐसा कोई मामला मिलता है, जिसमें बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल तस्करी, मारपीट, गुमशुदा, घर से भागे हुए बच्चे व ऐसे बच्चे जिन्हें मेडिकल व देखरेख की आवश्यकता है, तो चाइल्ड हेल्पलाइन नम्बर 1098 के माध्यम से इसकी जानकारी दी जा सकती है।

उन्होंने बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन 24 घंटे सातों दिन निशुल्क सेवा है। इसमें 0 से 18 वर्ष के बच्चों से जुड़ी समस्याएं बताई जा सकती है।

SHARE