हिमाचल: सात महीने बाद अध्यापकों को इस दिन से रोज जाना होगा स्कूल

School photo created by freepik - www.freepik.com

शिमला।। हिमाचल में सभी अध्यापकों और नॉन-टीचिंग स्टाफ को अब लगातार स्कूल जाना होगा। भले ही सरकार ने छात्रों के लिए स्कूलों को पूरी तरह खोलने का फैसला नहीं लिया है, मगर सोमवार 12 अक्तूबर से टीचिंग और नॉट-टीचिंग स्टाफ को स्कूल जाकर अपनी हाजिरी दर्ज करनी होगी। कोरोना संकट के कारण लगभग सात महीनों से स्कूल बंद चल रहे हैं।

शिक्षण संस्थानों के संबंध में दिशा निर्देश जारी करने वाले हायर एजुकेशन के जॉइंट सेक्रेटरी वेद प्रकाश ने मीडिया को बताया है, “पहले की तरह सामान्य तौर से क्लास चलाना अभी संभव नहीं होगा मगर सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों के अध्यापकों और अन्य स्टाफ को 12 अक्तूबर से रोज ड्यूटी पर आने के लिए कहा गया है।”

संस्थानों से कहा गया है कि वे 17 अक्तूबर तक संस्थानों की व्यवस्था दुरुस्त करें। हालांकि, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने हाल ही में कहा था कि सरकार कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए अभी स्कूल खोलने की जल्दी में नहीं हैं। उन्होंने संकेत दिया था कि पहली से आठवीं तक के बच्चों को स्कूल बुलाना अभी संभव नहीं होगा क्योंकि बड़ी संख्या में अभिभाव इसके पक्ष में नहीं हैं।

स्कूल आकर ये काम करना होगा
प्रिंसिपलों और अन्य संस्थान प्रमुखों से कहा गया है कि वे उन बच्चों को घर पर पठन सामग्री उपलब्ध करवाने का इंतजाम करें, जो ऑनलाइन क्लास, हर घर पाठशाला या दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई नहीं कर सके हैं। अध्यापकों को स्कूल आकर यह इंतजाम करना होगा कि जो बच्चे लॉकडाउन के कारण पढ़ाई से वंचित रहे हैं, उनके नुकसान की भरपाई कैसे की जा सकती है।

SHARE