मंडी में 27 फरवरी को शिवधाम का शिलान्यास करेंगे सीएम

Image courtesy: Express Photo/ Kamleshwar Singh

मंडी।। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 27 फरवरी को मंडी में प्रस्तावित शिवधाम का शिलान्यास करेंगे। दरअसल, कांगणीधार में हिमाचल प्रदेश के पहले शिवधाम में एक साथ 12 ज्योतिर्लिंगों के प्रतिरूप बनाने की योजना है। सरकार को उम्मीद है कि इससे मंडी में धार्मिक पर्यटन की संभावनाएं भी बढ़ेंगी।

शिवधाम के निर्माण का एलान सीएम जयराम ठाकुर ने वर्ष 2019 के वार्षिक बजट में किया था। 27 फरवरी को शिवधाम की आधारशिला रखने के अलावा सीएम मंडी शहर के यू-ब्लॉक में बनने वाली बहुमंजिला पार्किंग और शहर के साथ बनने वाली अनाज मंडी का भी शिलान्यास करेंगे। सीएम ने मंडी दौरे के दौरान यह जानकारी दी।

शिवधाम के निर्माण के लिए बजट का प्रावधान भी कर  दिया गया था मगर फॉरेस्ट क्लीयरेंस बड़ी बाधा थी। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट से प्रदेश को जो राहत मिली है, उसमें शिवधाम भी शामिल है। इसके लिए 9.5 हेक्टेयर भूमि को वन विभाग ने पर्यटन विभाग के नाम कर दिया है।

सरकार का कहना है कि शिवधाम को पर्यटन की दृष्टि से बनाया जाएगा, जिससे मनाली की तरफ जाने वाले पर्यटकों को मंडी में कुछ समय के लिए रोका जा सके और शिवधाम के दर्शन करवाए जा सकें। ऐसी योजना है कि शिवधाम में पर्यटकों के रहने और खाने का भी इंतजाम किया जाएगा।

SHARE