शिमला का हो सकता है अपना “मिनी रॉक गार्डन”

शिमला।। चंडीगढ़ की तरह शिमला का भी अपना एक “मिनी रॉक गार्डन” हो सकता है। चंडीगढ़ का रॉक गार्डन बनाने वाले महान मूर्तिकार नेक चंद के बेटे अनुज सैनी ने इस संबंध में नगर निगम शिमला को प्रस्ताव भेजा है। अगर अनुज का यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाता है, तो शिमला का अपना एक लघु रॉक गार्डन हो सकता है।

अनुज सैनी ने कहा, “मैं शिमला एमसी को रॉक गार्डन शैली में रिज और माल रोड के बीच एक छोटी सी जगह पर माल रोड पर लाइव स्क्रीन के पास मूर्तियों को प्रदर्शित करने का प्रस्ताव भेज रहा हूं।” उन्होंने कहा कि हम इसे अच्छा लुक देने के लिए जगह की लैंडस्केपिंग भी करेंगे।

संयोग से नेकचंद ने करीब चार दशक पहले शिमला नगर निगम को कुछ मूर्तियां भेंट की थीं। इनमें से करीब 10 से 15 शिमला में अलग-अलग जगहों पर लगाई गई हैं। सालों से इन मूर्तियों के ढहने और टूटने के बाद, नगर निगम ने इन टुकड़ों को मरम्मत के लिए नेक चंद के बेटे अनुज सैनी के पास भेज दिया है। सैनी ने कहा, “मैं अगले दो महीनों में इन मूर्तियों की मरम्मत और उनके मूल आकार को बहाल कर दूंगा और उन्हें वापस नगर निगम शिमला को भेज दूंगा।”

सैनी चाहते हैं कि पहले के बजाय इन मूर्तियों को एक स्थान पर प्रदर्शित किया जाए। उन्होंने कहा कि यह वास्तव में अच्छा होगा यदि ये सभी एक ही स्थान पर प्रदर्शित हों। जहां तक ​​सुरक्षा और रखरखाव का संबंध है, उन्हें विभिन्न स्थानों पर स्थापित करना आदर्श नहीं है।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि बहुत से लोग नहीं जानते थे कि ये नेक चंद द्वारा बनाए गए थे। यदि उन्हें एक साथ प्रदर्शित किया जाता है, तो हम उल्लेख कर सकते हैं कि इन्हें नेक चंद द्वारा तैयार किया गया था।”

इस बारे शिमला नगर निगम के कमिश्नर आशीष कोहली का कहना है कि यह सुनिश्चित नहीं है कि उन्हें इन सभी मूर्तियों को रिज या मॉल में एक ही स्थान पर प्रदर्शित करने के लिए जगह मिल सकती है। उन्होंने कहा कि हमने अभी तक नहीं सोचा है कि इन्हें कहां रखा जाए। लेकिन हम इन्हें रिज और माल रोड के पार्कों में प्रमुख स्थानों पर रखेंगे।

SHARE