हंदवाड़ा: जरूर पढ़ें शहीद मेजर अनुज सूद की जीवन पर लिखी यह बात

शिमला।। जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए मेजर अनुज सूद का हिमाचल से नाता रहा है। उनका परिवार कांगड़ा के देहरा कस्बे से है और यहां उनका पुश्तैनी मकान भी है।

अनुज के पिता भी सेना में थे। अनुज के पिता ब्रिगेडियर चन्द्रकान्त सूद और माता रागिनी सूद पंचकूला शिफ्ट हो गए थे मगर दादा-दादी देहरा स्थित ‘कृष्णा निवास’ में ही रहते थे। शहीद मेजर अनुज सूद के परिवार का नाता हिमाचल से टूटा नहीं था।

अनुज ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक पोस्ट डाली थी, उससे पता चलता है कि देश और जीवन को लेकर वह कैसी सोच रखते थे। उन्होंने इंस्टा पर एक तस्वीर डाली थी जिसमें उनके बूट्स दिख रहे हैं। उसके साथ उन्होंने जो लिखा था, वो दिल को छूने वाला है।

“उम्र बीतने के साथ आपको अहसास होगा कि एक ही बात अहम है, सिर्फ एक बात। वो ये कि आपमें साहस और सम्मान था कि नहीं। साहस और सम्मान छोड़ देने से बेशक आपकी तुरन्त मौत नहीं हो जाएगी मगर आपकी हैसियत आपके जूतों में लगी मिट्टी से भी कम हो जाएगी। मिट्टी में तो आपको वैसे भी एक दिन मिल जाना है मगर साहस और सम्मान को छोड़ने का मतलब है- इस छोटे से जीवनकाल को आपने बर्बाद कर दिया।”

शहीद का इंस्टा अकाउंट प्राइवेट है इसलिए हर कोई फ़ोटो नहीं देख सकता। वे लोग ही देख सकते हैं जिनकी रिक्वेस्ट उन्होंने अप्रूव की थी। यह स्क्रीनशॉट भी उनके किसी मित्र के जरिये सार्वजनिक हुआ है।

तीन माह पहले ही उनकी शादी हुई थी। उनका इस तरह से जाना दुखद है। शहीद को इन हिमाचल की ओर से श्रद्धांजलि।

SHARE