अटल टनल रोहतांग: बुद्ध प्रतिमा के लिए रॉक टेस्टिंग पूरी, गुजरात की कंपनी बनाएगी

Image Courtesy: Amar Ujala

केलांग।। अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल के पास प्रस्तावित गौतम बुद्ध की 328 फीट ऊंची प्रतिमा के लिए पहाड़ी की टेस्टिंग कर ली गई है। यह काम जीएसआई की एक टीम ने किया है। इस प्रतिमा पर 500 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

रॉक की टेस्टिंग में पीर पंजाल रेंज की इस पहाड़ी का हिस्सा प्रतिमा कार्व करने के लिए सही पाया गया है। ऐसी खबर भी है कि बुद्ध की प्रतिमा को तराशने के लिए गुजरात की एक निजी कंपनी के इंजीनियर घाटी पहुंच गए हैं। यह प्रक्रिया कैसे हुई, कैसे टेंडर निकले, कैसे दिए गए, पैसा कौन देगा, इसे लेकर कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं हुई है।

अभी तक उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, जियोग्राफिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ने दो बार रॉक टेस्टिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली है। अमर उजाला ने दावा किया है कि जीएसआई ने इसकी रिपोर्ट केंद्र को सौंप दी है। प्रस्तावित प्रतिमा निर्माण स्थल मोदी की जनसभा के ठीक दक्षिण दिशा में चंद्रा नदी के पार पीर पंजाल की पहाड़ी में है। जनसभा से यह स्थल सीधे नजर आता है।

पीएम मोदी ने लिया अटल टनल बनने का क्रेडिट, सुनाया एक किस्सा

इस संबंध में मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा है कि अटल टनल के साथ यह ‘दुर्लभ’ बुद्ध की प्रतिमा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। हालांकि, दुर्लभ का अर्थ होता है जो आसानी से प्राप्त न हो। जो प्रतिमा खुद बनाई जा रही है, वह कैसे दुर्लभ होगी, यह समझ से परे है। बहरहाल, इस प्रतिमा को लेकर केंद्र सरकार से सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है।

अब अटल टनल रोहतांग के मुहाने पर 500 करोड़ की प्रतिमा बनाएगी सरकार

SHARE