हिमाचल की 279 में से सिर्फ एक आईटीआई में फोटोग्राफी कोर्स

धर्मशाला।। आज कई सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं में प्रोफेशनल फोटोग्राफर रखे जा रहे हैं। हर क्षेत्र में प्रोफेशनल फोटोग्राफर की जरूरत लगातार बढ़ रही है। हर युवा के हाथ में कैमरा भी है। बावजूद इसके प्रदेश में सिर्फ एक ही आईटीआई में फोटोग्राफी का कोर्स उपलब्ध है।

इस समय हिमाचल प्रदेश में 139 सरकारी और 140 प्राइवेट आईटीआई हैं। लेकिन इनमें से सिर्फ एक ही आईटीआई में फोटोग्राफी ट्रेड उपलब्ध है। ऐसे में फोटोग्राफी ट्रेड न होने का कारण युवा प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने से वंचित रह रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश में केवल मात्र एक ही आईटीआई में फोटोग्राफी ट्रेड है। सबसे पहले यह ट्रेड मंडी आईटीआई में शुरू किया गया था। उसके बाद 2014 में इसे सोलन जिले के अर्की आईटीआई में शिफ्ट कर दिया गया। इस समय यहां डिजिटल फोटोग्राफी के कोर्स के लिए 20 सीटें हैं।

तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव आरके शर्मा ने कहा कि प्रदेश में अर्की आईटीआई में फोटोग्राफी का कोर्स चल रहा है। यहां 20 सीटों पर पात्र अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जाता है।

बता दें कि प्रदेश में कई संस्थाओं में फोटोग्राफी के पद भरे जाते हैं, जिनमें लोक संपर्क विभाग भी शामिल है। लेकिन प्रदेश में फोटोग्राफी का विशेष डिप्लोमा या डिग्री नहीं करवाई जाती है, जिस कारण युवा इस क्षेत्र में नौकरी पाने से वंचित रह रहे हैं। प्रदेश में इस तरह का कोई भी कोर्स न होने से लोग फोटोग्राफर के पदों के लिए मांगे गए मापदंड ही पूरे नहीं कर पाते हैं।

SHARE