पद्मश्री डॉ. यशी ढोंडेन का निधन, कैंसर पीड़ितों को दवा देते थे

धर्मशाला।। कैंसर पीड़ितों को दवा देने के लिए मशहूर पद्मश्री डॉ यशी ढोंडेन का मंगलवार सुबह मैक्लोडगंज में निधन हो गया। डॉ यशी ढोंडेन मैक्लोडगंज में ही रहते थे।

वह तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के भी निजी चिकित्सक रह चुके हैं। 93 वर्षीय यशी ढोंडेन पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। भारत सरकार ने उनकी सेवाओं के लिए उन्हें पद्मश्री अवार्ड से नवाजा था।

डॉ यशी ढोंडेन का जन्म 15 मई, 1927 को लहोका, तिब्बत में हुआ था। उनका परिवार नोगोक लोटसा और नोगो चोकेकु डोरजी के लोकप्रिय चिकित्सा वंश से आता है। वह बहुत प्रतिभाशाली थे। उन्होंने बीस साल की उम्र में डॉक्टरी की पढ़ाई कर ली थी।

वर्ष 1960 में उन्होंने तिब्बती मेडिकल कॉलेज की स्थापना की, जिसके वह 1979 तक निदेशक और प्रिंसिपल रहे। यशी ढोंडेन 1960 से 1980 तक बीस साल तक तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा के निजी चिकित्सक भी रहे।

वह हर्बल दवाओं और तिब्बती पद्धति से कैंसर पीड़ितों के इलाज की कोशिश करते थे। उनके क्लिनिक में मैक्लोडगंज में बड़ी संख्या में लोग विदेश से भी आते थे। वर्ष 2018 में उन्हें हर्बल दवाओं और आहार के माध्यम से हजारों रोगियों के उपचार में योगदान के लिए भारत सरकार की ओर से पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इसी वर्ष अप्रैल माह में उन्होंने रिटायरमेंट ले ली थी।

SHARE