हिमाचल: नवरात्र में प्याज की मांग कम, दामों में बेतहाशा वृद्धि

शिमला।। हिमाचल प्रदेश में अब लोगों की रसोई में महंगाई तड़का लगने लगा है। पहले रसोई गैस सिलिंडर के दाम बढ़े, अब प्याज़ और टमाटर के दामों में भारी उछाल आया है। सरसों का तेल पहले ही 200 रुपये प्रतिलीटर बिक रहा है।

नवरात्र में प्याज की मांग कम होने के बावजूद दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है। एक हफ्ते में प्याज के दामों में 20 और टमाटर के दामों में करीब 30 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। बताया जा रहा है कि परिवहन खर्चा बढ़ने और मैदानी इलाकों में मानसून में जोरदार बरसात के चलते प्याज की फसल खराब होने से रेट बढ़े हैं।

इस बारे खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि जमाखोरी और मुनाफाखोरी पर रोक लगाने के लिए जिला खाद्य नियंत्रक अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। नवरात्र में प्याज की मांग कम होने के बावजूद दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है।

ऊना जिला में प्याज 50 और टमाटर 80 रुपये, कांगड़ा में प्याज 50 और टमाटर 65 रुपये, चंबा में प्याज 50 और टमाटर 60 रुपये, हमीरपुर में प्याज 50 और टमाटर 70 रुपये, मंडी में प्याज 55 और टमाटर 60 रुपये, सोलन में प्याज 50 और टमाटर 60 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं।

वहीं, शिमला शहर और किन्नौर में प्याज 50 और टमाटर 60 रुपये, बिलासपुर में प्याज 50 और टमाटर भी 50 रुपये किलो हैं। जिला कुल्लू में भी प्याज के रेट 50 रुपये और टमाटर के 60 किलो तक पहुंच गए हैं। सिरमौर में प्याज 50 रुपये और टमाटर 60 रुपये प्रतिकिलो हैं।

SHARE