दर्द से बिलखती रही गर्भवती महिला, मंत्री महेंद्र सिंह के लिए तैनात रही ऐंबुलेंस

जोगिंदर नगर में मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर का स्वागत करते सांसद रामस्वरूप शर्मा और निर्दलीय विधायक प्रकाश राणा

मंडी।। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के जोगिंदर नगर में शुक्रवार को एक गर्भवती महिला सरकारी लापरवाही की भेंट चढ़ते बची। ग़रीब परिवार की इस महिला को डिलीवरी के दौरान मुश्किल आने के कारण सिविल अस्पताल जोगिंदर नगर से टांडा रेफर किया गया था मगर 108 ऐंबुलेंस नहीं मिल पाई। यह ऐंबुलेंस मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की सेवा में तैनात रही जो जोगिंदर नगर आए थे।  इस मामले को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं कि जो मंत्री अपने परिजन को सीएम के हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट करवा सकता है, आज उसी के कारण एक जरूरतमंद महिला को ऐंबुलेंस तक नहीं मिल पाई

क्या है मामला
दरअसल जोगिंदर नगर में शुक्रवार को महेंद्र सिंह ठाकुर के करीबी स्थानीय निर्दलीय विधायक प्रकाश राणा ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया था जिसमें महेंद्र सिंह को राजस्व विभाग मिलने का जश्न मनाया गया। इस कार्यक्रम में सैकड़ों लोग जुटे जिन्होंने जुलूस निकाला और फिर ठसाठस भरे सभागार में कई नियम तोड़े गए। इस दौरान सांसद रामस्वरूप शर्मा भी वहां मौजूद थे। मंत्री ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ कामों की समीक्षा भी की। इस सब में काफ़ी समय लग गया।

इसी बीच जोगिंदर नगर के खुद्दर गांव की अनीता देवी को डिलीवरी में कॉम्पिकेशन आई तो सुबह साढ़े 10 डॉक्टरों ने उन्हें टांडा रेफर कर दिया। परिवार आईआरडीपी में है और उसकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। पति के पास रोजगार नहीं और पिता पैरालाइज्ड हैं। ऐसे में परिवार ने 108 पर फोन किया। आरोप है कि सामने से कहा गया कि एक एंबुलेंस नियमों के तहत मंत्री के साथ तैनात है और दूसरी को अस्पताल में किसी इमर्जेंसी के लिए रखना जरूरी है। अनीता सुबह साढ़े 10 बजे से लेकर दोपहर बाद दो बजे तक तड़पती रही। जब हालत खराब होने लगी और दर्द के मारे वह चीखने-चिल्लाने लगीं तो उनकी मां टैक्सी हायर करके टांडा ले जाना पड़ा।

इस मामले को लेकर विपक्ष ने भी सवाल उठाना शुरू कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव व जिला परिषद सदस्य जीवन ठाकुर ने कहा है कि जिस महिला को टांडा रेफर किया गया था, क्या वह आपात स्थिति नहीं थी। उन्होंने कहा, “जब मंत्री के परिवार की बच्ची घायल हुई थी तब तो सीएम का हेलिकॉप्टर लाया गया था मगर महिला को आपात स्थिति में ऐंबुलेंस तक नसीब नहीं हुई।”

SHARE