कौन हैं ICC के अंपायर पैनल में शामिल होने वाले हिमाचली वीरेंद्र शर्मा

धर्मशाला।। हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर गांव पुरली कक्कड़ में जन्मे 49 वर्षीय वीरेंद्र शर्मा इस वर्ष बीसीसीआई की ओर से आईसीसी अंपायर्स पैनल के लिए चयनित होने वाले इकलौते अंपायर हैं।

वीरेंद्र शर्मा इस मुकाम पर पहुंचने वाले प्रदेश के पहले व वर्तमान में देश के चौथे अंपायर बन गए है। उनसे पहले शमशुद्दीन, अनिल चौधरी व नितिन मेनन भारत की ओर से आईसीसी में पहुंचे थे।

वीरेंद्र शर्मा ने अपना क्रिकेट करियर हमीरपुर जिला से बतौर अंडर-17 खिलाड़ी के रूप में शुरू किया था। तत्पश्चात अंडर-19 खेलते हए वर्ष 1991से 50 के करीब रणजी मैचों में हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया और वहीं वर्ष 2001 से दो वर्षों तक हिमाचल की रणजी टीम के कप्तान भी रहे।

2007 में एचपीसीए के प्रदेश स्तरीय अंपायर पैनल में पर्दापण किया तब से लेकर आईसीसी के पैनल में चयनित होने तक इन बारह वर्षों में वीरेंद्र शर्मा अब तक 75 के करीब फर्स्ट क्लास मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं और साथ ही वर्ष 2015 से आईपीएल में भी लगभग 30 मैचों में बतौर ऑन फील्ड व थर्ड अंपायर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके है।

वर्ष 2019 में बीसीसीआई के घरेलू अंपायरिंग पैनल में वीरेंद्र शर्मा को अंपायरिंग के लिए प्रथम रैंकिंग का दर्जा प्राप्त है। आईसीसी अंपायर बनने के पश्चात वरिंद्र शर्मा को अगले महीने भारत में होने वाली श्रीलंका के T20 मैच सीरीज व साथ ही ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली घरेलू वनडे सीरीज में भी अंपायरिंग करने की जानकारी आईसीसी के तरफ से मिल चुकी है।

भारत सरकार के लोक उपक्रम “इंजीनिरिंग इंडिया लिमिटेड” में कार्यरत वीरेंद्र शर्मा अपने पिता स्वर्गीय रुलिया राम शर्मा को अपना प्रथम गुरु व मार्गदर्शक मानते हैं उनके इस चयन पर उनके परिवार के सदस्य माता शकुंतला,पत्नी सारिका शर्मा व बेटी वेरोनिका भी हर्षिउत्त्साहित हैं।

क्या बोले वीरेंद्र शर्मा
“आईसीसी अंपायर्स पैनल में चयनित होने पर मैं बहुत खुश हूं। वर्ष 1987 से एक क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में करियर की शुरुआत की थी और 2007 में तत्कालीन एचपीसीए के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर जी की प्रेरणा से अंपायरिंग प्रारम्भ की। अनुराग ठाकुर मेरे क्रिकेटिंग करियर में हमेशा मार्गदर्शक के रूप में रहेंगे। वही मैं बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल, जिला हमीरपुर के अध्यक्ष प्रेम ठाकुर, एचपीसीए प्रबंधन व बीसीसीआई प्रबंधन का अपने इस चयन पर विशेष आभार व्यक्त करता हूं।”

एचपीसीए ने क्या कहा
एचपीसीए सचिव सुमीत शर्मा ने वीरेंद्र शर्मा का चयन आईसीसी अंपायर्स पैनल में होने को एचपीसीए के लिए बेहद खुशी का क्षण बताया। उन्होंने कहा, “वीरेंद्र के चयन के लिए मैं बीसीसीआई के साथ-साथ विशेषकर कोषाध्यक्ष अरुण धूमल जी का भी आभार व्यक्त करता हूं। उनके इस चयन से हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के सभी सपोर्टिंग स्टाफ को भी प्रोत्साहन मिलेगा।”

सुमीत ने कहा, “यही नहीं, हाल ही में एचपीसीए के अंपायर अमित राणा का भी बीसीसीआई घरेलू अंपायरिंग पैनल में चयन हुआ है। साथ ही हिमाचल की 4 महिला क्रिकेट खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के टूर पर भारतीय टीम का हिस्सा है। ऐसी उपलब्धियां प्रदेश के अन्य युवाओं, खिलाड़ियों व सपोर्टिंग स्टाफ को अपनी प्रतिभा के आधार पर आगे बढने में कारगर भूमिका अदा करेंगी।”

SHARE