हिमाचल पुलिस ने इस साल कम सड़क हादसे होने पर थपथपाई अपनी पीठ

शिमला।। हिमाचल प्रदेश पुलिस का वह ट्वीट चर्चा में आ गया है जिसमें उसने इस साल कम सड़क हादसे होने पर अपनी पीठ थपथपाने की कोशिश की है। पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से सोमवार को किए गए ट्वीट में लिखा गया है कि एक स्टडी के अनुसार, हिमाचल पुलिस को इस साल सड़क हादसों को कम रखने में सफलता मिली है।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को टैग करके किए गए इस ट्वीट में लिखा गया है, “एक स्टडी में पता चला है कि हिमाचल प्रदेश पुलिस इस साल 31-07-2020 तक पिछले साल इसी अवधि की तुलना में हादसों और मौतों के आंकड़े को कम रखने में सफल रही है।”

ट्वीट में बताया गया है कि पिछले साल जनवरी से लेकर जुलाई तक हिमाचल में 1680 सड़क हादसों में 672 लोगों की जान गई थी जबकि इस साल इसी दौरान 1078 हादसों में 399 लोगों की जान गई।

पुलिस ने किस स्टडी के हवाले से यह बात कही है, इसका ज़िक्र नहीं किया गया है। हालांकि, ये स्टडी जो भी होगी, पुलिस के पास दर्ज मामलों के आधार पर ही होगी। मगर इस बीच ध्यान देने की बात यह है कि कोरोना संकट के कारण लगाए गए लॉकडाउन के कारण लंबी अवधि तक हिमाचल में निजी और सरकारी वाहनों के परिचालन पर रोक रही थी और अभी भी सड़कों पर सामान्य दिनों की तुलना में कम ट्रैफिक है। ऐसे में हादसे कम होने और नुक़सान के काम होने के पीछे लॉकडाउन ही एक बड़ी वजह है।

लोगों ने उठाए सवाल
हिमाचल पुलिस के इस ट्वीट पर बहुत से लोगों ने सवाल उठाए हैं। लोगों का कहना है कि श्रेय पुलिस ले रही है, जबकि श्रेय दिया जाना चाहिए लॉकडाउन को। लोगों ने करारे प्रहार किए हैं तो कुछ ने खिल्ली भी उड़ाई है। विराट नाम के ट्विटर यूज़र लिखते हैं, “शायद ऐसा वाहनों के कम ट्रैफिक के कारण हुआ है.”

अंशुल भारतीय ने लिखा है, “पिछले साल की तुलना में इस साल ट्रैफिक में आई कमी का डेटा भी जारी कीजिए, कारण समझ में आ जाएगा।” हालांकि, कुछ लोगों ने पुलिस को बधाई भी दी है। विजया ठाकुर नाम की ट्विटर यूज़र लिखती हैं, ‘लोगों की सुरक्षा के लिए अथक काम करने वाले सभी को बधाई। मुझे यकीन है कि आपके समर्पण और परिश्रम से आने वाले समय में आंकड़ों में और कमी आएगी। शुभकामनाएं।’

दविंदर शर्मा नाम के यूज़र ने लिखा है, “जो कोविड लॉकडाउन के कारण हुआ, उसका क्रेडिट लेने के लिए बधाई। वाहनों का आवागमन 50 फीसदी कम कम हो गया है और लॉकडाउन के दौरान तो 30 फीसदी से भी कम था. फिर भी रिकॉर्ड अच्छे हैं, ट्वीट करने के लिए फिर भी अच्छा प्रयास किया गया है।”

वहीं हिमांशु नाम के यूज़र हिमाचल पुलिस के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए लिखते हैं कि ‘हिमाचल पुलिस ने रोज ऐक्सिडेंट और मौतों को कैसे कंटेन किया? आप लोग तो घटना होने के बाद पहुंचते हैं. साथ ही अगर आप लॉकडाउन को अगले साल तक बरकरार रखें तो आंकड़ों में और भी कमी आएगी.’

SHARE