दिल्ली के पास हिमाचल की ज़मीन क्यों बेच रही जयराम सरकार?

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

धर्मशाला।। हरियाणा के सोनीपत में मौजूद हिमाचल प्रदेश की जमीन को बेचने की योजना पर सवाल उठ खड़े हुए हैं। देश की राजधानी से चंद किलोमीटर दूरी पर स्थित यह ज़मीन प्राइम लोकेशन पर है और एचपीएमसी के नाम है। शुक्रवार को यह मामला विधानसभा में भी गूंजा। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने इस संबंध में जब सवाल किया तो मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार इस ज़मीन पर हो रहे अतिक्रमण और इसे लेकर चल रहे मुक़दमों पर हो रहे खर्च से परेशान है, इसलिए प्रदेश हित में यह फ़ैसला किया जा रहा है।

इस पर मुकेश अग्निहोत्री ने सवाल उठाया कि क्या सरकार अतिक्रमण के आगे झुक गई। जवाब में सीएम ने इसे सनसनीख़ेज़ मामला न बनाने की अपील की और कहा कि सोच-समझकर यह फ़ैसला लिया जा रहा है। हालाँकि सीएम का जवाब हैरान करने वाला है। देश की राजधानी से चंद किलोमीटर अहम ज़मीन होना प्रदेश के लिए फायदेमंद है। कल को कोई प्रदेश से जुड़ा सेंटर या अन्य बेस बनाने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह अधिक दूर नहीं है।

जहां प्रदेश से बाहर संपत्तियाँ जोड़े जाने की ज़रूरत है वहाँ प्रदेश से बाहर की संपत्ति को बेचा जा रहा है। सीएम का कहना है कि इस मामले में क़ानूनी कार्रवाई के कारण एचपीएमसी को खर्च उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस ज़मीन का सही उपयोग नहीं हो रहा इसलिए बेच देना ही उचित है।

इस बारे में विधानसभा में मुकेश अग्निहोत्री और सीएम जयराम ठाकुर के बीच क्या बात हुई, इसे ध्यान से पढ़ा जाना ज़रूरी है। आगे पढ़ें-

कारोबारियों को ‘खुली छूट’ देगी हिमाचल सरकार, उठे कई सवाल

 

SHARE