पोर्टल ने सोलन का बताकर डाल दिया भोपाल की बाघिन का वीडियो

शिमला।। हिमाचल प्रदेश से चलने वाले एक पोर्टल ने सोलन के धर्मपुर क्षेत्र में बाघिन और उसके तीन शावक दिखने का दावा करते हुए एक भ्रामक वीडियो डाला है। साथ ही यह तक लिख दिया है कि यह वीडियो किसने बनाया है। मगर पड़ताल करने पर पता चला कि यह वीडियो हिमाचल का नहीं, मध्य प्रदेश का है। यही नहीं, यह वीडियो एक साल पुराना भी है।

इस पोर्टल ने अपने फेसबुक पेज पर वीडियो को शेयर करने के साथ ‘सटीक खबरों के लिए’ अपने चैनल को फॉलो करने की अपील की है मगर अफसोस, उनका यही वीडियो भ्रामक पाया गया।

इन हिमाचल की टीम के सदस्य को जब सोशल मीडिया पर यह वीडियो दिखा तो हैरानी हुई क्योंकि हिमाचल प्रदेश में बाघ नहीं पाए जाते। पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में बाघ होते हैं मगर हिमाचल में उनका आना एक दुर्लभ घटना होती। ऐसे में जब हमने सर्च किया तो पाया कि यही वीडियो एक साल पहले ज़ी मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ ने अपने यूट्यूब चैनल पर डाला था।

16 दिसंबर, 2020 के इस वीडियो को शेयर करते हुए चैनल पर लिखा गया है, “Bhopal के केरवा डैम के पास एक बाघिन तीन शावकों के साथ देखी गयी है। रात के समय बाघिन अपने तीन शावकों के साथ काफी देर तक यहां चहलकदमी करती रही। बाघिन का एक Video तेजी से Social media पर भी Viral हो रहा है।”

ध्यान देने की बात यह है कि हिमाचल प्रदेश में बाघ और शेर नहीं पाए जाते। फिर भी कई बार यहां पर कुछ लोग शरारतपूर्ण ढंग से या फिर अज्ञानतावश इधर-उधर के वीडियो शेयर कर देते हैं। और तो और, हिमाचल में पाए जाने वाले तेंदुओं को कुछ अखबार और पोर्टल शेर, सिंह, बाघ और यहां तक कि चीता भी लिख देते हैं। पाठकों से आग्रह है कि इस तरह का कोई भी फॉरवर्डेड वीडियो आगे शेयर करने से पहले उसकी सत्यता की पड़ताल कर लें।

SHARE